जानिए क्यों होता है बच्चो का मुंडन संस्कार..
जानिए क्यों होता है बच्चो का मुंडन संस्कार..
Share:

जब भी घर में बच्चा पैदा होता है तो उसके जन्म के कुछ ही समय बाद मुंडन करवाया जाता है यानी बच्चे के बाल उतारे जाते है. मुंडन भी हिन्दू धर्म के 16 संस्कारो में से एक है. बच्चे के जन्म के कुछ समय बाद ही उसके बाल मुंडवा दिए जाते है. ये तो हुई एक प्रथा लेकिन आप लोगो को भी इसके पीछे का कारण नहीं पता होगा. सिर्फ हिन्दू धर्म ही नहीं बल्कि वैज्ञानिको के अनुसार भी बच्चो के बाल उतरवाना जरुरी होता है. आज हम आपको बच्चो के बाल मुंडवाने के पीछे का कारण बता रहे है.

- पहला कारण ये है कि बच्चे जब माँ के गर्भ से बाहर आते है तो उनके सिर में बहुत से जर्म्स और बैक्टीरिया पाए जाते है जो बच्चो के लिए हानिकारक साबित होते है. ये कीटाणु सिर्फ बाल धोने से नहीं जाते है इसलिए बच्चो के बालो को मुंडवाना पड़ता है.

- दूसरा कारण ये है कि बच्चो के बाल मुंडवाने से उनके शरीर का तापमान भी बराबर रहता है. फोड़े, फुंसी, दस्त जैसी तमाम बीमारिया भी दूर रहती है साथ ही मुंडन करवाने से बच्चे का सिर और दिमाग ठंडा रहता है.

- तीसरा कारण ये है कि बाल उतर जाने के बाद बच्चों के सिर पर सीधी धुप पड़ती है जिससे उनके कोशिकाएँ जागृत हो जाती है और नसों में अच्छे से रक्त संचालित कर पाती है.

- मुंडन करवाने से बच्चो के दांत आने में भी ज्यादा तकलीफ नहीं होती है.

 

2018 कैलेंडर शूट के लिए बिग ब्रदर फेम ने दिखाई अपनी Hot Body

ये है इंदौर के सिंघम जो Moonwalk कर कंट्रोल करते है ट्रैफिक

Hot Photos : शादी के बाद पहली बार Topless नज़र आयी ये हॉलीवुड स्टार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -