बॉलीवुड के आइकॉनिक विलेन अमरीश पुरी को उनके यादगार रोल्स के जरिए किया याद

बॉलीवुड के आइकॉनिक विलेन अमरीश पुरी को उनके यादगार रोल्स के जरिए किया याद
Share:

आपने बॉलीवुड के दिग्गज खलनायक अमरीश पुरी के कई खौफनाक अवतार देखे होंगे। हालाँकि अमरीश पुरी अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी मौजूदगी उनकी फिल्मों के ज़रिए हमेशा उनके प्रशंसकों के दिलों में ज़िंदा रहेगी।

अमरीश पुरी का जन्म 22 जून, 1932 को पंजाब के नवांशहर में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उन्होंने 1970 में फिल्म "प्रेम पुजारी" से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। अपने करियर के दौरान, उन्होंने लगभग 300 फिल्मों में काम किया, जिसमें उनकी आखिरी फिल्म 2005 में "किसना" थी। अभिनेता का निधन 12 जनवरी, 2005 को हुआ। हालाँकि, उनके द्वारा निभाए गए किरदार आज भी मशहूर हैं।

1984 में अमरीश पुरी ने हॉलीवुड फिल्म "इंडियाना जोन्स एंड द टेंपल ऑफ डूम" में एक यादगार भूमिका निभाई। यह फिल्म काफी दमदार थी और इसे हॉटस्टार या जियो सिनेमा पर देखा जा सकता है।

1995 की ऐतिहासिक हिंदी सिनेमा की फ़िल्म "दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे" में अमरीश पुरी ने एक सख्त पिता का किरदार निभाया था। इस किरदार को आज भी याद किया जाता है। आप इस फ़िल्म को अमेज़न प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित अभिनीत 1996 की हिट फिल्म "कोयला" में अमरीश पुरी के खलनायक किरदार ने दर्शकों को डरा दिया था। फिल्म में उनका लुक अविस्मरणीय है। आप इस फिल्म को ZEE5 पर मुफ्त में देख सकते हैं।

1987 की सुपरहिट फिल्म "मिस्टर इंडिया" में, जिसमें अनिल कपूर और श्रीदेवी मुख्य भूमिका में थे, अमरीश पुरी ने खलनायक मोगैम्बो की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म ZEE5 पर देखी जा सकती है।

1987 की फ़िल्म "लोहा" में अमरीश पुरी ने शेर शेरा नामक खलनायक की भूमिका निभाई थी। इस फ़िल्म में उनका ख़तरनाक व्यक्तित्व काफ़ी प्रभावशाली था। आप इस फ़िल्म को प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

1992 की फ़िल्म "तहलका" में अमरीश पुरी का गेटअप मज़ेदार और डरावना दोनों था। इस फ़िल्म में उन्होंने जनरल डोंग का किरदार निभाया था, जिसे आप यूट्यूब पर मुफ़्त में देख सकते हैं।

2001 की ब्लॉकबस्टर फिल्म "गदर: एक प्रेम कथा" में अमरीश पुरी ने अशरफ अली का किरदार निभाया था। इस फिल्म में सनी देओल के साथ उनके संवाद आज भी याद किए जाते हैं। आप इस फिल्म को ZEE5 पर देख सकते हैं।

2001 में आई फिल्म "नायक: द रियल हीरो" में अमरीश पुरी के राजनेता के किरदार को काफी सराहा गया था। इस किरदार पर आधारित मीम्स आज भी लोकप्रिय हैं। आप इस फिल्म को यूट्यूब पर मुफ्त में देख सकते हैं।

1996 की हिट फ़िल्म "दिलजले" में अमरीश पुरी ने दारा नाम का एक ख़तरनाक आतंकवादी का किरदार निभाया था जो काफ़ी लोकप्रिय हुआ था। आप इस फ़िल्म को अमेज़न प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

रांची में जमीन डीलर कमलेश कुमार के ठिकानों पर ED का छापा, 1 करोड़ रुपये नकद और 100 जिंदा कारतूस बरामद

बिहार पुलिस ने NEET में अनियमितता के आरोप में देवघर में छह आरोपियों को हिरासत में लिया

'हम पाकिस्तानी सेना का मुकाबला करने के लिए तैयार..', बलूच लड़ाकों ने कर दिया ऐलान !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -