बैटरी की वजह से अब फ़ोन में नही होगा धमाका

बैटरी की वजह से अब फ़ोन में नही होगा धमाका
Share:

अक्सर हमे सुनने में आता है कि मोबाइल या स्मार्टफोन में ब्लास्ट हो जाता है, जिससे कई बार लोगो की जान तक चली जाती है. इसका प्रमुख कारण उसमे लगी बैटरी होती है, जिसकी वजह से होने वाले नुकसान से अब बचा जा सकता है. हाल ही में शोधकर्त्ताओं ने एक ऐसे किस्म की लिथियम आयन बैटरी डेवेलप की है जो आम लिथियम आयन बैटरियों की तरह नहीं है. इस बैटरी को साॅलिड कैमिकल कम्पाऊंडज से तैयार की गई इस बैटरी की सबसे बड़ी बात यह कि इसको आग नहीं लगती. लिथियम आयन बैटरियां छोटे साइज में ज्यादा एनर्जी स्टोर कर सकती हैं इसलिए ही इनको मोबाइल फोन्स और लैपटाॅप्स के लिए चुना गया है.

आज के समय में स्मार्टफोन और लैपटॉप के अलावा भी स्कूटर, बाइक और कारो में भी बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे इसके फटने का खतरा ज्यादा रहता है. किन्तु इस नयी बैटरी में साॅलिड इलैकट्रोलाइट का प्रयोग किया गया है जिनको हाई टैंपरेचर पर प्रयोग में लाने के साथ-साथ थिन-फिल्म बैटरीज में भी सिलिकाॅन चिप्स की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस बारे में शोधकर्ताओं का कहना है कि थिन-फिल्म बैटरीज से पोर्टेबल इलैक्ट्रॉनिक डिवाइसिस को एनर्जी स्पलाई की जा सकती है. आम बैटरियों में पाजटिव और नेगेटिव पोल्ट होते है जिनमें 2 इलैकट्रोडस में चार्जिंग दौरान तरल या जैल इलैरट्रोलाइट प्रतिक्रिया करते हैं, जिनमें ओवरचारजिंग होने के कारण या सूरज की रौशनी पड़ने से बैटरिया फूल जाती हैं या इनमें धमाका हो जाता है. साॅलिड स्टेट बैटरीज में इस तरह नहीं होता और इनमें इलैक्ट्रोडस और इलैक्ट्रोलाइट्स ठोस अवस्था में होते हैं.  जिसकी वजह से इनमे इस तरह का खतरा नही होता है.

बिना चार्जर के ऐसे करे मोबाइल को चार्ज

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -