मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी, पैदा कर सकती है रिज़र्व बैंक के लिए मुश्किल

मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी, पैदा कर सकती है रिज़र्व बैंक के लिए मुश्किल
Share:

नई दिल्ली : इस वर्ष के दौरान जहाँ एक तरफ अर्थव्यवस्था में मजबूती का रुख देखने को मिला है तो वहीँ यह बात भी सामने आ रही है कि नवंबर माह के दौरान औद्योगिक उत्पादन में वार्षिक तौर पर 3.2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. इसके साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि अक्टूबर माह के दौरान यहाँ 9.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखने को मिली थी. जबकि अब यह बात सामने आ रही है कि दिसंबर महीने में खुदरा मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी नजर आई है और यह 5.61 फीसदी के स्तर पर पहुँच गई है.

बता दे कि यह लगातार पांचवे माह में ऐसा देखने को मिला है कि खुदरा मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी हुई है. यह कहा जा रहा है कि अब रिज़र्व बैंक के द्वारा ब्याज दरों में कटौती करना थोड़ा सा मुश्किलभरा हो जाना है. इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि कैपिटल गुड्स और बिजली क्षेत्र का प्रदर्शन ख़राब रहा है जिसके कारण भी औद्योगिक उत्पादन में गिरावट सामने आई है. साथ ही अधिक जानकारी देते हुए आपको यह भी बता दे कि कैपिटल गुड्स क्षेत्र के उत्पादन में नवंबर माह के दौरान 25 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है.

बताया जा रहा है कि देश में सब्जियों के साथ ही अनाज के दाम में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है जिस कारण खुदरा मुद्रास्फीति को भी दिसंबर के दौरान 5.61 फीसदी पर देखा गया. जबकि हाल ही में जो आंकड़े जारी किये गए है उनके अनुसार चालू माह के अंतर्गत 6.40 फीसदी पर पहुँच गई है. सब्जियों के साथ ही यह भी देखने को मिला है कि मछली के दाम भी आसमान को छू रहे है और साथ ही अंडे के दाम को भी ऊंचाई के साथ ही देखा गया है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -