#Mission1million: इस स्वतंत्रता दिवस भुखमरी के खिलाफ सबसे बड़ी जंग
Share:

भुखमरी के खिलाफ सबसे बड़ी मुहीम में इस 15 अगस्त आप भी शामिल हो सकते है. आज़ादी के 70 वर्ष बीत जाने के बाद में हमारे देश में भुखमरी सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है. एक सर्वे के मुताबिक हमारे देश में करीब 20 करोड़ लोग भुखमरी जैसी समस्या का सामना कर रहे है. ये बिडंबना ही है कि एक तरफ तो हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतान्त्रिक देश के रूप में अपनी ताकत दिखाते है वहीं देश का एक दूसरा पहलु ऐसा भी है जिसमे एक बड़ी संख्या में लोगों को भुखमरी जैसी समस्या से जूझना पड़ रहा है. लेकिन भुखमरी की इस समस्या से निपटने का काम कर रही है 'रोबिन हुड आर्मी'.


कौन है 'रोबिन हुड आर्मी'?

तीन साल पहले शुरू किया गया 'रोबिन हुड आर्मी' एक स्वयंसेवक संगठन है जो रेस्टोरेंट और शादी, पार्टियों से बचे हुए खाने को जरूरमंद लोगों तक पहुंचाने का काम करता है. इस सोशल ग्रुप में बड़े पैमाने पर छात्र और युवा कामकाजी पेशेवर जुड़े है जो बेघर परिवारों, अनाथाश्रमों और सार्वजनिक अस्पतालों में भूखे लोगों तक खाना पहुंचाने का काम करते है. दुनिया के कई देशो में इस पहल को सराहना मिली है साथ ही पाकिस्तान में भी रोबिन हुड आर्मी एक बड़े लेवल पर काम कर रही है. बात अगर भारत की करें तो पूरे देश के 41 शहरों में रोबिन हुड आर्मी काम कर रहा है जिसमे लगभग 21 लाख लोगों तक खाना पहुँचाने का काम किया जा चूका है.


कौन कौन जुड़ा है इस मुहीम से-

इस मुहीम से दुनिया भर के लोगों के साथ देश के कई इंटेलेक्चुअल लोग भी जुड़े है जिनमे फरहान अख्तर, शशि थरूर जैसे लोग है.

 

आप भी बन सकते है एक दिन का रोबिन हुड-

रोबिन हुड आर्मी आपको भी मौका दे रहा है इस 15 अगस्त पर उन लोगों के लिए कुछ करने का जो भूखे सोते है. यहाँ पर आपको कोई फंड इकठ्ठा नहीं करना है और नाही हम किसी डोनेशन देने की बात कर रहे है. बस रेस्टोरेंट और ऐसी जगहों से खाना इकट्ठा करना है जो कि बच गया है और इस खाने को जरुरतमंद लोगों तक पहुँचाना है. इस 15 अगस्त पर रोबिन हुड आर्मी ने 10 लाख लोगों तक पहुँचने का लक्ष्य रखा है. जो सोशल मीडिया पर #Mission1million से ट्रैंड कर रहा है.


ज्यादा जानकरी के लिए आप रोबिन हुड आर्मी की वेबसाइट विजिट कर सकते है.  इंदौर चैप्टर के लिए

-Amit Trivedi :- 9691190195
-Pratik Bansal :- 9893379270

से संपर्क कर सकते है. 


इस अभियान में 'न्यूजट्रैक' की टीम भी रॉबिनहुड आर्मी का साथ दे रही है. 

अपने लिए भी कभी थोड़ा समय निकालो

Child Labor : मजदूरी के शिकंजे में जकड़ता मासूम बचपन

महात्मा गांधी के इस आंदोलन ने, कर दिए थे अंग्रेजों के दाॅंत खट्टे!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -