घर की सफाई को आसान बना देंगे सड़े हुए टमाटर और नींबू, ऐसे करें इस्तेमाल

घर की सफाई को आसान बना देंगे सड़े हुए टमाटर और नींबू, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

अक्सर लोग बाजार से थोक में सब्जियां खरीदकर फ्रिज में रख देते हैं, ताकि उन्हें रोज़-रोज़ सब्जी खरीदने की जरूरत न पड़े। हालांकि, फ्रिज में रखी सब्जियां भी कुछ दिनों बाद खराब होने लगती हैं, खासकर टमाटर और नींबू जल्दी सड़ने लगते हैं। ऐसे में इन्हें फेंकने के अलावा और कोई विकल्प नहीं दिखता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सड़े हुए टमाटर और नींबू भी आपके काम आ सकते हैं? जी हां, ये पूरी तरह संभव है! इन सड़े हुए टमाटर और नींबू का उपयोग आप घर की सफाई से जुड़े कई कामों में कर सकते हैं। आइए जानते हैं उनके कुछ बेहतरीन हैक्स के बारे में।

वॉश बेसिन और किचन सिंक की सफाई
वॉश बेसिन और किचन सिंक में अक्सर पीले दाग पड़ जाते हैं, जो सामान्य सफाई से नहीं जाते। सड़े हुए टमाटर और नींबू का इस्तेमाल इन दाग-धब्बों को हटाने में किया जा सकता है। सड़े हुए टमाटर को छिलका हटाकर मसलें और इसमें नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को बेसिन पर लगाकर स्क्रबर से रगड़ें। यह मिश्रण चिकनाई को हटाकर दाग-धब्बों को साफ करेगा, जिससे आपका बेसिन नया सा दिखने लगेगा। इस पेस्ट का उपयोग बर्तन और सिंक की चिकनाई को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है।

पुराने बाल्टी और मग की सफाई
लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद बाल्टी और मग पर पानी के जिद्दी दाग लग जाते हैं। इन्हें साफ करने के लिए सड़े हुए टमाटर और नींबू का उपयोग करें। टमाटर को दो टुकड़ों में काटें और नींबू का रस निचोड़ें। अब टमाटर के टुकड़े को बाल्टी या मग पर रगड़ें। इससे जिद्दी दाग साफ हो जाएंगे। केवल नींबू के टुकड़े से भी बाल्टी और मग को साफ किया जा सकता है।

लोहे के जंग की सफाई
गैस बर्नर या नल की टोटी पर जंग लग जाना एक सामान्य समस्या है। इसे साफ करने के लिए सड़े हुए टमाटर और नींबू का उपयोग करें। एक गिलास पानी गर्म करें और इसमें टमाटर डालकर उबालें। पानी में टमाटर का पेस्ट बना लें। अब इसमें नींबू का रस डालकर मिक्स करें। इस मिश्रण को जंग लगे बर्नर और नल की टोटी पर डालें। नींबू के टुकड़े से रगड़ें और जंग को साफ करें।

इन सरल उपायों से आप सड़े हुए टमाटर और नींबू का उपयोग कर सकते हैं और घरेलू सफाई के काम को आसानी से निपटा सकते हैं।

बर्तन धोने के लिए एक ही स्क्रब का महीनों करते हैं इस्तेमाल? हो सकता है खतरनाक

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन, दिन भर बने रहेंगे फ्रेश

बारिश के मौसम में सिर में निकल आएं हैं फोड़े और फुंसियां, तो इन नुस्खों से पाएं छुटकारा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -