Royal Enfield Classic 350 बनाम Jawa 42, जानिए दोनों में से कौन है बेहतर

Royal Enfield Classic 350 बनाम Jawa 42, जानिए दोनों में से कौन है बेहतर
Share:

एक समय था जब Royal Enfield का क्रूजर बाइक सेगमेंट में दबदबा था, लेकिन अब बाजार में कई नई कंपनियां जैसे Jawa और Harley Davidson भी आ गई हैं। हाल ही में भारतीय बाजार में Royal Enfield Classic 350 और Jawa 42 ने एंट्री की है। Royal Enfield ने अपनी Classic 350 को नए अवतार में पेश किया है, जबकि Jawa 42 को बेहतर इंजन के साथ अपडेट किया गया है। आइए जानें इन दोनों बाइक्स के बीच का अंतर, इंजन, फीचर्स और कीमत के मामले में।

Royal Enfield Classic 350 और Jawa 42: इंजन की तुलना

  • Royal Enfield Classic 350: इसमें 350 सीसी का सिंगल एयर कूल्ड इंजन है जो 20bhp की पावर और 27Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड ट्रांसमिशन और वेट क्लच दिया गया है।

  • Jawa 42: इसमें 294 सीसी का लिक्विड कूल्ड जे पैंथर इंजन है जो 27bhp की पावर और 27Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड ट्रांसमिशन और अपग्रेडेड असिस्ट-स्लिपर क्लच है।

जावा का दावा है कि इसकी बाइक में वाइब्रेशन कम किया गया है, गियर शिफ्ट को स्मूद बनाया गया है और गियर थ्रॉटल मैप्स को ECU के साथ पेयर किया गया है।

फीचर्स की तुलना

  • Royal Enfield Classic 350: इसमें टाइप C चार्जिंग पोर्ट, एडजस्टेबल लीवर, नेविगेशन डिस्प्ले और गियर पोजिशन इंडिकेटर जैसे फीचर्स शामिल हैं।

  • Jawa 42: इसमें डिजिटल-एनालॉग स्पीडोमीटर, कंफर्टेबल सीट और हेडलैंप के ऊपर छोटी सी मिनी विंडस्क्रीन दी गई है, जो लंबी यात्रा के दौरान आराम को बढ़ाती है।

ब्रेकिंग सिस्टम

  • Royal Enfield Classic 350: फ्रंट में 42mm ट्वीन टेलीस्कोपिक फॉर्क्स और रियर में ट्वीन अब्जोबर्स दिए गए हैं। इसके फ्रंट ब्रेक में 300mm डिस्क और रियर ब्रेक में 270mm डिस्क ब्रेक्स हैं। इसमें डुअल चैनल ABS सपोर्ट भी मिलता है।

  • Jawa 42: इसमें 35mm ट्वीन टेलीस्कोपिक फॉर्क्स और ट्वीन अब्जोबर्स का इस्तेमाल किया गया है। इसके फ्रंट ब्रेक में 280mm डिस्क और रियर ब्रेक में 240mm डिस्क ब्रेक्स हैं। इसके साथ भी डुअल चैनल ABS सपोर्ट मिलता है।

कीमत

  • Jawa 42: भारतीय बाजार में इस नए मॉडल की कीमत ₹1,73,000 (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है, जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत ₹1,98,000 (एक्स-शोरूम) है।

  • Royal Enfield Classic 350: इस बाइक की कीमत फिलहाल घोषित नहीं की गई है। यह बाइक 1 सितंबर को भारतीय बाजार में लॉन्च की जाएगी, तब इसकी कीमत का खुलासा होगा।

Royal Enfield Classic 350 और Jawa 42 दोनों ही अपने-अपने तरीके से बेहतरीन हैं। Classic 350 की कीमत और फीचर्स की घोषणा आने वाले दिनों में होगी, जबकि Jawa 42 पहले से ही बाजार में उपलब्ध है। दोनों बाइक्स के इंजन, फीचर्स और ब्रेकिंग सिस्टम की तुलना करके आप अपनी जरूरत के अनुसार सही विकल्प चुन सकते हैं।

केंद्र का नया आदेश, घटिया हेलमेट बनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई

जल्द ही कम कीमत में लॉन्च की जाएगी सीएनजी बाइक

जानिए बारिश में सड़कों पर पानी होने के बाद बाइक चलाना कितना सेफ

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -