संयुक्त राष्ट्र में 35 वर्षों तक भारत की आवाज़ रहीं रुचिरा कम्बोज हुईं रिटायर, जताया देश का आभार

संयुक्त राष्ट्र में 35 वर्षों तक भारत की आवाज़ रहीं रुचिरा कम्बोज हुईं रिटायर, जताया देश का आभार
Share:

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज 35 साल से अधिक के शानदार करियर के बाद सेवानिवृत्त हो गई हैं। संयुक्त राष्ट्र में भारत की राजदूत का प्रतिष्ठित पद संभालने वाली पहली महिला कंबोज ने शनिवार को सोशल मीडिया पर अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की।

60 वर्षीय राजनयिक ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा, "असाधारण वर्षों और अविस्मरणीय अनुभवों के लिए धन्यवाद भारत।" 1987 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल होने वाली कंबोज अपने सिविल सेवा बैच की अखिल भारतीय महिला टॉपर और 1987 विदेश सेवा बैच की टॉपर थीं। उन्होंने 2 अगस्त, 2022 को औपचारिक रूप से न्यूयॉर्क में भारत की स्थायी प्रतिनिधि/राजदूत के रूप में अपनी भूमिका संभाली।

सोशल मीडिया पर अपनी सक्रिय उपस्थिति के लिए जानी जाने वाली कंबोज अक्सर संयुक्त राष्ट्र में भारत की उपलब्धियों को उजागर करती थीं। उनकी सेवानिवृत्ति की घोषणा को पूर्व राजदूतों और आम नागरिकों सहित विभिन्न हलकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। सोशल मीडिया यूजर रोहित बंसल ने इस भावना को व्यक्त करते हुए कहा, "37 साल की सेवा, सरासर शालीनता और दृढ़ता - आपका प्रभाव हमेशा बना रहेगा।" कंबोज हिंदी, अंग्रेजी और फ्रेंच भाषा में पारंगत हैं। उन्होंने 1989 से 1991 तक फ्रांस में भारतीय दूतावास में तीसरे सचिव के रूप में पेरिस में अपना राजनयिक कैरियर शुरू किया। 

उनकी विविध पोस्टिंग में 2002-2005 तक न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में काउंसलर के रूप में कार्यकाल शामिल है, जहां उन्होंने संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सुधार और मध्य पूर्व संकट सहित कई राजनीतिक मुद्दों को संबोधित किया। उन्होंने लंदन में राष्ट्रमंडल सचिवालय में महासचिव के कार्यालय के उप प्रमुख के रूप में भी काम किया। 2011-2014 तक, वह भारत की चीफ ऑफ प्रोटोकॉल थीं, जो सरकार में यह पद संभालने वाली पहली और एकमात्र महिला थीं। पेरिस में यूनेस्को में अपने तीन साल के कार्यकाल के दौरान, कंबोज ने कई प्रथम उपलब्धियां हासिल कीं। 

मई 2014 में, उन्हें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की देखरेख के लिए एक विशेष कार्य के लिए विदेश मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली बुलाया गया था, जिसमें सार्क देशों और मॉरीशस के राष्ट्राध्यक्ष और सरकार के प्रमुख शामिल हुए थे। कंबोज का विवाह व्यवसायी से हुआ है दिवाकर कंबोज, और उनकी एक बेटी है।

अरुणचाल और सिक्किम में सत्ता बरक़रार, पेमा खांडू और प्रेम सिंह तमांग फिर बनाएंगे सरकार

कार से टकराकर खाई में पलटी यात्री बस, 21 लोग घायल

मोदी सरकार ने गुवाहाटी IIM को दिखाई हरी झंडी, सीएम सरमा ने जताया आभार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -