अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 8 पैसे की गिरावट पर बंद हुआ रुपया

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 8 पैसे की गिरावट पर बंद हुआ रुपया
Share:

शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 8 पैसे की गिरावट के साथ 72.99 पर बंद हुआ, विदेशी मुद्रा बाजार सहभागियों ने अर्थव्यवस्था पर कोरोना के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से RBI के नीतिगत उपायों का वजन किया। इंटरबैंक फॉरेक्स मार्केट में, स्थानीय इकाई ग्रीनबैक के मुकाबले 73.00 पर कमजोर नोट पर खुली और इंट्रा-डे हाई 72.95 और 73.13 का निचला स्तर देखा। 

अंत में यह अपने पिछले बंद के मुकाबले 8 पैसे की गिरावट दर्ज करते हुए 72.99 पर बंद हुआ। गुरुवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 72.91 पर बंद हुआ था। आरबीआई ने शुक्रवार को बेंचमार्क ब्याज दर को 4 प्रतिशत पर अपरिवर्तित छोड़ने का फैसला किया, लेकिन दूसरी COVID लहर के बीच एक उदार रुख बनाए रखा। 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने ब्याज दर को अपरिवर्तित रखने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया और जब तक विकास का समर्थन करने और मुद्रास्फीति को लक्ष्य के भीतर रखने के लिए आवश्यक हो, तब तक अपने उदार रुख को जारी रखने का फैसला किया। इस बीच, डॉलर इंडेक्स, जो छह मुद्राओं की एक टोकरी के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.01 प्रतिशत बढ़कर 90.51 हो गया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.49 प्रतिशत बढ़कर 71.66 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

RBI के पॉलिसी नतीजे के बाद गिरा शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी दोनों में आई भारी गिरावट

बायर इंडिया ने भारत में की उपभोक्ता स्वास्थ्य प्रभाग की शुरूआत

RBI गवर्नर ने कहा- "भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 600 अरब डॉलर से..."

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -