विदेश मंत्री जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र को 'पुरानी कंपनी' क्यों कह दिया ?

विदेश मंत्री जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र को 'पुरानी कंपनी' क्यों कह दिया ?
Share:

नई दिल्ली: कौटिल्य आर्थिक सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र का आलोचनात्मक मूल्यांकन किया और इसकी तुलना "एक पुरानी कंपनी" से की जो आधुनिक वैश्विक चुनौतियों के अनुकूल ढलने के लिए संघर्ष कर रही है। उन्होंने कहा, "आज आपके पास जो है, हाँ, एक संयुक्त राष्ट्र है। दिन के अंत में, चाहे यह काम करने में कितना भी कमज़ोर क्यों न हो, यह अभी भी शहर में एकमात्र बहुपक्षीय खेल है।"

जयशंकर ने विशेष रूप से कोविड-19 महामारी जैसी महत्वपूर्ण वैश्विक घटनाओं के दौरान संयुक्त राष्ट्र की अक्षमता की ओर इशारा किया।  उन्होंने कहा कि, “सोचिए कि संयुक्त राष्ट्र ने कोविड पर क्या किया। मुझे लगता है कि इसका उत्तर बहुत ज़्यादा नहीं है।” इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि राष्ट्रों को संकट से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए स्वतंत्र रूप से कार्य करना पड़ा या कोवैक्स पहल जैसे गठबंधन बनाने पड़े। इसके अलावा, मंत्री ने चल रहे वैश्विक संघर्षों से निपटने में संयुक्त राष्ट्र की निष्क्रिय भूमिका की आलोचना की, और जोर देकर कहा कि यह अक्सर महत्वपूर्ण स्थितियों में "मूकदर्शक" बना रहता है। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे देश वैश्विक मुद्दों का सामना कर रहे हैं, इन चुनौतियों से निपटने के लिए स्वतंत्र गठबंधन बनाने की प्रवृत्ति बढ़ रही है। जयशंकर ने कहा, "तेजी से, आप ऐसे देशों के समूह पाते हैं जो एक साथ आते हैं और कहते हैं, चलो इस पर सहमत होते हैं और चलो इसे करते हैं।"

जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र के अस्तित्व को स्वीकार करते हुए कहा कि एक "गैर-संयुक्त राष्ट्र स्थान" का उदय हो रहा है, जहां देश वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए समन्वय और प्रतिक्रिया करने के लिए सक्रिय कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह इस बढ़ती भावना को दर्शाता है कि जब पारंपरिक बहुपक्षीय संगठन निर्णायक रूप से कार्य करने में विफल होते हैं, तो राष्ट्रों को विकल्प तलाशने चाहिए। मंत्री की टिप्पणी तेजी से बदलती, बहुध्रुवीय दुनिया में अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं की प्रासंगिकता और प्रभावशीलता पर व्यापक वैश्विक चर्चा को प्रतिध्वनित करती है। जयशंकर के आगामी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक के लिए 15-16 अक्टूबर को पाकिस्तान जाने की उम्मीद है।

भोपाल में ड्रग रैकेट पर बड़ा एक्शन, 1,800 करोड़ के मादक पदार्थ जब्त, 2 गिरफ्तार

'जाति-भाषा-क्षेत्र से ऊपर उठकर एक होने की जरूरत..', हिन्दुओं से मोहन भागवत की अपील

'एक देश-एक चुनाव संविधान के अनुरूप..', पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का बयान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -