एक ही ब्लड ग्रुप के कपल नहीं कर सकते है बेबी प्लानिंग

एक ही ब्लड ग्रुप के कपल नहीं कर सकते है बेबी प्लानिंग
Share:

अपने जीवनसाथी के समान रक्त समूह होना हानिकारक नहीं है, और इससे कोई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम भी नहीं होता है। वास्तव में, कुछ स्थितियों में समान रक्त समूह होना लाभदायक भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि दोनों भागीदारों का रक्त समूह समान है, तो वे आपातकालीन स्थिति में एक-दूसरे को रक्तदान कर सकते हैं।

हालाँकि, एक चेतावनी है। अगर माँ का रक्त समूह Rh-नेगेटिव है और पिता का रक्त समूह Rh-पॉजिटिव है, तो गर्भावस्था के दौरान जटिलताएँ हो सकती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि माँ का शरीर भ्रूण की Rh-पॉजिटिव रक्त कोशिकाओं के खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन कर सकता है, जिससे भविष्य की गर्भावस्था में जटिलताएँ हो सकती हैं।

आरएच फैक्टर रक्त में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है, और इस प्रोटीन वाले व्यक्तियों को आरएच-पॉजिटिव माना जाता है, जबकि इसके बिना वाले लोगों को आरएच-नेगेटिव माना जाता है। आरएच-नेगेटिव महिला और आरएच-पॉजिटिव पुरुष के बीच विवाह से बचना चाहिए, क्योंकि इससे गर्भावस्था के दौरान जटिलताएँ हो सकती हैं।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि आपके जीवनसाथी के समान रक्त समूह होने से आपके स्वास्थ्य पर कोई खास असर नहीं पड़ता है। इसका सीधा सा मतलब है कि आपको अपने माता-पिता से वही रक्त समूह विरासत में मिला है। उदाहरण के लिए, अगर आपके माता-पिता का रक्त समूह O है, तो आपका भी रक्त समूह O होगा। इसी तरह, अगर आपके माता-पिता का रक्त समूह B है, तो आपका रक्त समूह O या B हो सकता है। और अगर आपके माता-पिता का रक्त समूह A है, तो आपका रक्त समूह O या A हो सकता है।

आरएच-नेगेटिव मां और आरएच-पॉजिटिव पिता के मामले में, मां का शरीर गर्भावस्था के दौरान भ्रूण की आरएच-पॉजिटिव रक्त कोशिकाओं के खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन कर सकता है। हालांकि इससे पहली गर्भावस्था के दौरान कोई जटिलता नहीं हो सकती है, लेकिन यह भविष्य की गर्भावस्था में समस्याओं का कारण बन सकती है।

अपने जीवनसाथी के समान रक्त समूह होना हानिकारक नहीं है, लेकिन आरएच कारक असंगति के कारण उत्पन्न होने वाली संभावित जटिलताओं के बारे में जागरूक होना आवश्यक है। जोड़ों को जोखिमों को समझने और आवश्यक सावधानियां बरतने के लिए अपने डॉक्टर या आनुवंशिक परामर्शदाता से परामर्श करना चाहिए।

Kalki 2898 AD ने मचाया बॉक्स ऑफिस पर धमाल, 11 दिन में कर डाली इतनी कमाई

रोबोट काम करते-करते थक गया और सीढ़ियों से कूदकर आत्महत्या कर ली। क्या यह संभव है?

शालिनी पांडे : इंजीनियर से अभिनेत्री तक, जुनून और दृढ़ संकल्प का सफर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -