शरत चंद्र बोस: भारत के विभाजन के खिलाफ एक स्वतंत्रता सेनानी की अथक लड़ाई

शरत चंद्र बोस: भारत के विभाजन के खिलाफ एक स्वतंत्रता सेनानी की अथक लड़ाई
Share:

नई दिल्ली: 6 सितंबर, 2023 को शरत चंद्र बोस की 134वीं जयंती मनाई गई, जिससे देश को इस उल्लेखनीय व्यक्ति के बहुमुखी व्यक्तित्व पर विचार करने का अवसर मिला। शरत चंद्र बोस के जीवन में विभिन्न प्रकार की भूमिकाएँ शामिल थीं, जिनमें एक मानवतावादी, देशभक्त, स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिक विचारक, सांसद, कानूनी व्यवसायी, पत्रकार, परोपकारी और असाधारण गुणों वाले व्यक्ति शामिल थे।

1889 में कटक, उड़ीसा में जानकीनाथ और प्रभावती बोस के दूसरे बेटे के रूप में जन्मे शरत चंद्र की महानता की यात्रा जल्दी शुरू हुई। उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा कोलकाता में हासिल की, 1909 में कलकत्ता विश्वविद्यालय से एम.ए. की डिग्री हासिल की और 1911 में एक वकील के रूप में अर्हता प्राप्त की। विशेष रूप से, वह अपने परिवार में पहले व्यक्ति थे जिन्होंने इंग्लैंड की यात्रा की और बार (1912-1914) के लिए अर्हता प्राप्त की, जिसका मार्गदर्शन किया गया महान नृपेंद्र नाथ सरकार द्वारा। शरत चंद्र ने एक बैरिस्टर के रूप में ख्याति प्राप्त की, जो अपने वकालत कौशल और तीव्र जिरह के लिए प्रसिद्ध थे, और उन्होंने अच्छी खासी आय अर्जित की। महत्वपूर्ण बात यह है कि उनकी संपत्ति केवल व्यक्तिगत भोग-विलास के लिए नहीं थी; उन्होंने चुपचाप कम भाग्यशाली लोगों, विशेष रूप से छात्रों और साथी स्वतंत्रता सेनानियों, जिनमें उनके छोटे भाई, सुभाष चंद्र बोस भी शामिल थे, की सहायता के लिए महत्वपूर्ण धनराशि निर्देशित की, जिनका उन्होंने गहरा समर्थन किया।

शरत चंद्र और सुभाष चंद्र बोस ने स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख व्यक्ति देशबंधु चित्तरंजन दास की विचारधारा साझा की। शरत चंद्र दृढ़ता से राजनीतिक शुद्धता में विश्वास करते थे, उन्होंने कहा, "जो कुछ भी नैतिक रूप से गलत है वह राजनीतिक रूप से सही नहीं है।" उनकी राजनीतिक यात्रा 1920 के दशक की शुरुआत में शुरू हुई जब वे स्वराज्य पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में बंगाल विधान परिषद के सदस्य बने। उन्होंने खुद को एक उत्कृष्ट सांसद के रूप में स्थापित किया, 1924 तक कलकत्ता निगम में एल्डरमैन और 1930 से 1932 तक पार्षद के रूप में भी काम किया। 1930 में सविनय अवज्ञा आंदोलन के दौरान, उन्होंने खुद को पूरी तरह से कांग्रेस की गतिविधियों के लिए समर्पित करने के लिए अपनी कानूनी प्रैक्टिस छोड़ दी, गुप्त रूप से फंडिंग की। बंगाल में क्रांतिकारी आंदोलन, जिसे उन्होंने अहिंसा का एक वैध विकल्प माना।

इस भूमिगत आंदोलन में शामिल होने के लिए, शरत चंद्र बोस को 1818 के विनियमन III के तहत फरवरी 1932 में साढ़े तीन साल के लिए जेल में डाल दिया गया था। सरकार ने उन्हें एक प्रमुख कांग्रेस नेता के रूप में देखा, जिन्होंने सुभाष चंद्र बोस का समर्थन करने और सविनय अवज्ञा आंदोलन के वित्तपोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सरत का योगदान पत्रकारिता में भी बढ़ा, क्योंकि उन्होंने फॉरवर्ड (बाद में इसका नाम बदलकर न्यू फॉरवर्ड एंड लिबर्टी) और बंगाली दैनिक बांग्लार कथा और बंगबानी जैसे निडर और ईमानदार प्रकाशनों का नेतृत्व किया, जिससे पत्रकारिता में उच्च मानक स्थापित हुए। उन्होंने ओरिएंट प्रेस एजेंसी की भी स्थापना की और बाद में द नेशन की शुरुआत और संपादन किया।

बोस बंधुओं के आयरिश क्रांतिकारियों के साथ संबंध थे, मैडम मौड गोन मैकब्राइड ने 1914 में पेरिस में उनकी बैठक के बाद शरत की राजनीतिक यात्रा की भविष्यवाणी की थी। सुभाष चंद्र और शरत चंद्र ने बाद में इमोन डी वलेरा और सीन मैक ब्राइड जैसे आयरिश नेताओं के साथ बातचीत की।

1925 में देशबंधु चितरंजन दास के निधन के बाद, शरत चंद्र ने खुद को स्वराज्य पार्टी के काम के लिए समर्पित कर दिया और विभिन्न राजनीतिक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्हें बंगाल प्रांतीय कांग्रेस समिति का अध्यक्ष चुना गया और 1936 में कलकत्ता निगम चुनावों का सफलतापूर्वक संचालन किया। हालाँकि, 1930 के दशक के अंत में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया जब बोस बंधुओं ने वैचारिक मतभेदों के कारण महात्मा गांधी और कांग्रेस से नाता तोड़ लिया।

1939 में, शरत चंद्र ने फॉरवर्ड ब्लॉक का गठन किया और सुभाष चंद्र के साथ उनके सहयोग से एक शक्तिशाली ब्रिटिश विरोधी आंदोलन शुरू हुआ। शरत चंद्र के प्रयास उनकी नजरबंदी के दौरान भी जारी रहे, जहां वे ब्रिटिश विरोधी ताकतों के साथ संपर्क को रोकने के लिए एकांत में रहे। उनके बेटे, सुब्रत बोस ने कहा कि गृह मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने से पहले उनकी गिरफ्तारी अंग्रेजों के लिए फायदेमंद थी, जिससे नजरबंदी के दौरान उनकी मृत्यु के कारण किसी भी तरह की शर्मिंदगी से बचा जा सका।

सितंबर 1945 में अपनी रिहाई के बाद, शरत चंद्र ने आश्चर्यजनक रूप से कांग्रेस के बैनर तले राष्ट्रीय राजनीति में वापसी की। हालाँकि, उन्हें जल्द ही पता चला कि उनके सिद्धांत अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ टकराते हैं। उन्होंने 1946 में कैबिनेट मिशन योजना का विरोध किया, जिसके परिणामस्वरूप जनवरी 1947 में उन्हें अंतरिम सरकार, केंद्रीय विधान सभा और अंततः कांग्रेस कार्य समिति से इस्तीफा देना पड़ा।

शरतचंद्र बंगाल और पंजाब के विभाजन के मुखर आलोचक थे और इसका पुरजोर विरोध करते थे। एकजुट, धर्मनिरपेक्ष भारत में उनके अटूट विश्वास ने उन्हें सांप्रदायिक हिंसा के खिलाफ खड़े होने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने 1946 में सांप्रदायिक दंगों को दबाने में सक्रिय रूप से भाग लिया और हिंदू-मुस्लिम एकता की वकालत करते हुए कोलकाता में राहत कार्य का आयोजन किया।

शरत चंद्र बोस ने भारत की अपने पड़ोसी देशों के साथ मजबूत संबंधों वाले एक समाजवादी गणराज्य के रूप में कल्पना की थी। उन्होंने स्वतंत्रता की रक्षा, विकास को बढ़ावा देने और तटस्थता की रक्षा के लिए भारत, पाकिस्तान, नेपाल, बर्मा और सीलोन के सदस्यों के साथ एक क्षेत्रीय संगठन के गठन का प्रस्ताव रखा। उन्होंने दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के बीच एकता की भी मांग की और दुनिया भर में स्वतंत्रता आंदोलनों का समर्थन किया।

20 फरवरी, 1950 को शरत चंद्र के निधन से उल्लेखनीय दूरदर्शिता और सक्रियता के एक युग का अंत हो गया। उनके व्यापक दृष्टिकोण, दूरदर्शिता और अंतर्राष्ट्रीयवादी दृष्टिकोण की कम सराहना की जाती है, लेकिन उनकी विरासत उनके द्वारा प्रतिपादित सिद्धांतों और आदर्शों के माध्यम से जीवित है।

कांग्रेस चुनाव समिति में मनमोहन सिंह- एके एंटोनी जैसे दिग्गजों को खड़गे ने क्यों नहीं दी जगह ?

इस गांव के यू-ट्यूबर के लिए सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

बढ़ाई गई पंडित धीरेंद्र शास्त्री की सुरक्षा, कथा में तैनात रहेंगे 1000 से ज्यादा पुलिस के जवान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -