सावन में आप भी कर रहे है व्रत तो जान लें ये जरुरी बात

सावन में आप भी कर रहे है व्रत तो जान लें ये जरुरी बात
Share:

सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू होने वाला है और भक्त भगवान शिव के सम्मान में व्रत रखने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि व्रत रखना इस त्यौहार का एक अभिन्न अंग है, लेकिन अगर इसे सही तरीके से न किया जाए तो यह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। स्वस्थ और सुरक्षित व्रत रखने के लिए, यहाँ कुछ विशेषज्ञ सुझाव दिए गए हैं जिनका पालन किया जाना चाहिए:

हाइड्रेटेड रहना

उपवास के दौरान पर्याप्त पानी पीना बहुत ज़रूरी है। निर्जलीकरण से कमज़ोरी, सिरदर्द और चक्कर आ सकते हैं। नियमित अंतराल पर पानी पिएँ और नींबू पानी, लस्सी और नारियल पानी जैसे हाइड्रेटिंग पेय पदार्थों का सेवन करें।

पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें

अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे फल, सूखे मेवे और मेवे शामिल करें। सेब, केले और अंगूर जैसे फल ऊर्जा के बेहतरीन स्रोत हैं। बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे सूखे मेवे स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो उन्हें नाश्ते के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं।

छोटे-छोटे, बार-बार भोजन करें

भोजन छोड़ने और एक बार में बहुत ज़्यादा खाना खाने से बचें। इसके बजाय, पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा करके बार-बार खाना खाएं। इससे आपकी ऊर्जा का स्तर बनाए रखने और एसिडिटी और सूजन को रोकने में मदद मिलेगी।

अपने आहार में डेयरी उत्पाद शामिल करें

अगर आप कामकाजी हैं, तो अपने नाश्ते में दूध और दही जैसे डेयरी उत्पाद ज़रूर शामिल करें। इससे आपको पूरे दिन ऊर्जा मिलती रहेगी। इन सुझावों का पालन करके, आप सावन के महीने में सुरक्षित और स्वस्थ उपवास का अनुभव सुनिश्चित कर सकते हैं। अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना न भूलें और किसी भी स्वास्थ्य समस्या से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें।

आखिर क्यों साथ काम नहीं करते तबू और शाहरुख खान! खुद अदाकारा ने किया खुलासा

मशहूर स्टार कपल ने बताई बेटी की पहली फोटो, फैंस ने लुटाया प्यार

ना फिल्मों में कर रही काम, ना कहीं नौकरी फिर कैसे पैसे कमा रही है रिया चक्रवर्ती? बोली- 'मैं काला जादू...'

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -