अगर हर महीने चाहिए पेंशन तो, इस स्कीम में इन्वेस्ट करें पैसे

अगर हर महीने चाहिए पेंशन तो, इस स्कीम में इन्वेस्ट करें पैसे
Share:

कोरोना प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन किया गया है. इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दुनिया के अधिकतर हिस्सों में लॉकडाउन है. इस वजह से लोगों की आजीविका पर भी असर पड़ा है. कई लोगों की नौकरियां चली गई हैं तो कई लोगों के वेतन में कटौती है गई है. आप अगर ऐसे समय में रिटायर हो रहे हैं तो रिटायरमेंट के समय मिलने वाली एकमुश्त राशि का निवेश आप सोच-समझकर करना चाहते होंगे ताकि मुश्किल के इस वक्त में आपका पैसा भी सुरक्षित रहे और आपको हर महीने एक निश्चित पेंशन राशि भी मिल जाए. देश के सबसे बड़े बैंक की Annuity Deposit Scheme इसी तरह की एक योजना है. इस योजना में आपको एक बार एकमुश्त निश्चित राशि जमा करनी होती है. इसके बाद बैंक पेंशन या EMI की तरह हर माह आपको एक निश्चित राशि देता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे किSBI Annuity Deposit Scheme में निवेश के बाद आपको हर महीने मिलने वाली राशि में मूलधन यानी प्रिंसिपल अमाउंट का एक हिस्सा और ब्याज शामिल होता है. इस स्कीम के तहत ब्याज का कैलकुलेशन तिमाही आधार पर किया जाता है. इस योजना के तहत आप जिस तारीख को एकमुश्त राशि जमा कराते हैं, अगले महीने से आपको उसी तारीख को मासिक पेंशन मिलेगी. हालांकि, यहां यह जानना जरूरी है कि अगर आपने किसी महीने की 29, 30 या 31 तारीख को रुपये जमा किए हैं और अगले महीने में इनमें से कोई तारीख नहीं पड़ रहा है तो आपको अगले महीने की पहली तारीख को पैसे मिलेंगे.


ब्याज

इस स्कीम में निवेश करने पर आपको टर्म डिपोजिट पर मिलने वाले ब्याज की दर से ही इंटरेस्ट मिलता है. SBI की वेबसाइट के मुताबिक बैंक अभी एक से दस साल तक की अवधि में परिपक्व होने वाली जमा राशि पर 5.7 फीसद की दर से ब्याज दे रहा है.

आइए जानते है स्कीम से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें 

1.SBI Annuity Deposit Scheme के तहत 36/60/84 या 120 माह यानी तीन साल, पांच साल, सात साल या दस साल के लिए राशि जमा करायी जा सकती है.
2.इस योजना में कम-से-कम 25,000 रुपये निवेश किया जा सकता है.
3.इस स्कीम में निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.
4.SBI के कर्मचारियों और पेंशनर्स को अन्य लोगों के मिलने वाले ब्याज से एक फीसद ज्यादा रेट से ब्याज मिलेगा. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को अन्य लोगों के मुकाबले 0.50 फीसद ज्यादा ब्याज मिलेगा.
5.निवेशकर्ता की मौत की स्थिति में इस योजना को तय मियाद से पहले बंद कराया जा सकता है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -