SBI ने न्यूनतम शेष के साथ बढ़ाए अन्य शुल्क

SBI ने न्यूनतम शेष के साथ बढ़ाए अन्य शुल्क
Share:

नई दिल्ली : RBI से अनुमति मिलने के बाद देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया ने नए वित्तीय वर्ष से न केवल बचत खातों के न्यूनतम शेष की राशि बढ़ा दी है , बल्कि एटीएम, लॉकर्स और चेक के लिए भी शुल्क बढ़ा दिया है.बैंक के इस निर्णय से हाल ही में विलय हुए पांच बैंकों के ग्राहक भी प्रभावित होंगे.इसे देखकर अन्य बैंक भी अपना शुल्क बढ़ा सकते हैं.

मिली जानकारी के अनुसार 6 मेट्रो शहरों में मासिक औसत शेष (एमएबी) को बढ़ाकर 5000 रुपए कर दिया है. बचत खाता धारकों को मासिक शेष को बनाए रखना जरुरी होगा. ऐसा नहीं करने पर अर्थ दंड देना होगा. इससे पहले 31 मार्च तक बचत बैंक खाते के लिए चेक बुक सुविधा न होने की स्थिति में एमएबी 500 रुपए थी. वहीं, चेक बुक के साथ 1000 रुपए थी.मेट्रो शाखा के लिए बचत खाते के एमएबी को बढ़ाकर 5000 रुपए कर दिया गया है. अगर इसे बनाए रखा नहीं जाता तो 50 से 100 रुपए तक का शुल्क जाएगा. शहरी और अर्द्ध शहरी शाखा के लिए एमएबी 3000 और 2000 रुपए तय की गई है. वहीं, ग्रामीण शाखा के लिए खाते में न्यूनतम शेष 1000 रुपए तय किया गया है.अगर कोई ग्राहक ऐसा नहीं कर पाता है तो उसे 20 से 50 रुपए शुल्क लिया जाएगा.

यही नहीं बैंक ने लॉकर्स का किराया भी बढ़ा दिया. वहीं, साल में फ्री लॉकर के उपयोग की संख्या घटा दी है. अब आप 12 बार लॉकर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद ग्राहकों को 100 रुपए के साथ सर्विस टैक्स भी देना होगा.इसी तरह एसबीआई एक वित्तीय वर्ष में पहले 50 चेक मुफ्त देगा. इसके बाद हर लीफ या चेक के लिए आपको तीन रुपए का भुगतान करना होगा. यानी 25 लीफ की चेक बुक के लिए आपको 75 रुपए के साथ सर्विस टैक्स देना होगा. एटीएम का पांच बार से ज्यादा के इस्तेमाल पर ग्राहक को आरबीआई की गाइडलाइंस केअनुसार शुल्क देना होगा.जबकि खाते में न्यूनतम 25 हजार हमेशा रखने वालों को कोई शुल्क नहीं लगेगा.

यह भी देखें

एसबीआई ने की अपने बेस रेट में कटौती

भारतीय स्टेट बैंक, कार्डस एंड पेमेंट सर्विस प्राइवेट में बढ़ाएगा अपनी भागीदारी

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -