SBI ने बदले FD निकासी के नियम

SBI ने बदले FD निकासी के नियम
Share:

नई दिल्ली : ऐसा लगता है कि देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अपने हर घाटे की भरपाई ग्राहकों से ही करना चाहता है.फिर चाहे बैंक में रुपए जमा करना हो, या एटीएम से निकालना हो या लॉकर का उपयोग करना , चेक बुक जारी करवाना हो, हर बैंकिंग कार्य का शुल्क बढ़ा दिया गया है.अब इसमें FD की अग्रिम निकासी पर भी जुर्माने की राशि बढ़ा दी गई है. ख़ास बात यह है कि sbi का अनुसरण अन्य बैंक भी कर रहे हैं जिससे ग्राहकों की परेशानी चारों ओर से बढ़ती जा रही है.

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक ने एफडी से निकासी करने वाले नियमों में भी बदलाव कर दिया है. बैंक ने एक करोड़ तक की एफडी पर दो श्रेणियां बनाई हैं. एक में ग्राहक को आधे फीसदी और दूसरे में एक फीसदी जुर्माना देना पड़ेगा .स्मरण रहे कि पहले बैंक सभी तरह की एफडी पर एक फीसदी जुर्माना लेता था . अब इसमें परिवर्तन किया गया है.बैंक का यह नया नियम एक अप्रैल से प्रभावी हो गया है.

उल्लेखनीय है कि एसबीआई के नए नियम के अनुसार यदि कोई व्यक्ति पांच लाख रुपए तक की एफडी कराता है, तो एफडी के परिपक्व होने से पहले निकासी करने पर आधे फीसदी तक जुर्माना देना पड़ेगा. इसी तरह 5 लाख से अधिक और एक करोड़ से कम की एफडी से निकासी करने पर एक फीसदी जुर्माना देना पड़ेगा. यह नए नियम नई एफडी और उसके नवीनीकरण पर लागू होंगे.

यह भी देखें

SBI ने न्यूनतम शेष के साथ बढ़ाए अन्य शुल्क

एसबीआई ने की अपने बेस रेट में कटौती

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -