एसी सर्विसिंग और रिपेयरिंग के नाम पर हो रहे हैं घोटाले, जानिए इससे कैसे बचें

एसी सर्विसिंग और रिपेयरिंग के नाम पर हो रहे हैं घोटाले, जानिए इससे कैसे बचें
Share:

बढ़ते तापमान के साथ, एयर कंडीशनिंग सर्विसिंग और मरम्मत की मांग बढ़ रही है। दुर्भाग्य से, इस प्रवृत्ति ने कई घोटालों को भी जन्म दिया है। घर के मालिक बेईमान तकनीशियनों के शिकार हो रहे हैं जो ज़्यादा पैसे लेते हैं या अनावश्यक मरम्मत करते हैं। ऐसे घोटालों से खुद को बचाने के लिए, सतर्क और सूचित रहना ज़रूरी है। आइए एसी सर्विसिंग घोटालों का शिकार होने से बचने के लिए कुछ ज़रूरी टिप्स पर नज़र डालें।

आम घोटालों को समझना

रोकथाम के बारे में जानने से पहले, एसी सर्विसिंग उद्योग में प्रचलित विभिन्न घोटालों को समझना महत्वपूर्ण है। इनमें से कुछ आम हैं:

मरम्मत के लिए अधिक शुल्क लेना

अनैतिक तकनीशियन अक्सर घर के मालिकों की AC प्रणालियों के बारे में जानकारी की कमी का फायदा उठाकर मरम्मत की लागत बढ़ा देते हैं।

अनावश्यक मरम्मत करना

कुछ तकनीशियन यह दावा कर सकते हैं कि उनकी कमाई बढ़ाने के लिए अतिरिक्त मरम्मत की आवश्यकता है, भले ही ऐसा न हो।

घटिया सेवा

तकनीशियन घटिया काम कर सकते हैं या घटिया भागों का उपयोग कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बार-बार समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं और मकान मालिकों को अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ सकता है।

एसी सर्विसिंग घोटाले से बचने के लिए सुझाव

शोध करें और सत्यापित करें

किसी तकनीशियन को काम पर रखने से पहले, कंपनी के बारे में अच्छी तरह से जानकारी लें। ऑनलाइन समीक्षाएँ देखें, संदर्भ पूछें, और उनकी साख और लाइसेंस की पुष्टि करें।

अनेक उद्धरण प्राप्त करें

कीमतों और सेवाओं की तुलना करने के लिए कई प्रतिष्ठित कंपनियों से कोटेशन प्राप्त करें। औसत की तुलना में काफी कम या अधिक कोटेशन से सावधान रहें।

प्रश्न पूछें

प्रस्तावित मरम्मत या सेवाओं के बारे में सवाल पूछने में संकोच न करें। एक प्रतिष्ठित तकनीशियन समस्याओं और आवश्यक सुधारों को स्पष्ट रूप से समझाएगा।

लिखित अनुमान की मांग करें

काम के दायरे और उससे जुड़ी लागतों का विवरण देते हुए लिखित अनुमान प्राप्त करने पर ज़ोर दें। इससे बाद में अचानक लगने वाले शुल्कों से बचने में मदद मिलती है।

अग्रिम भुगतान से बचें

ऐसे तकनीशियनों से बचें जो पहले ही पूरा भुगतान मांगते हैं। प्रतिष्ठित कंपनियां आमतौर पर काम पूरा होने पर या बड़ी परियोजनाओं के लिए किश्तों में भुगतान की मांग करती हैं।

लाल झंडों पर नजर रखें

ऐसे तकनीशियनों से सावधान रहें जो आप पर तत्काल मरम्मत का दबाव डालते हैं या जल्दी निर्णय लेने के लिए छूट देते हैं। वैध कंपनियाँ आपको अपने विकल्पों पर विचार करने के लिए समय देंगी।

अपनी प्रकृति पर विश्वास रखें

अगर शुरुआती परामर्श के दौरान कुछ गड़बड़ लगे या तकनीशियन का व्यवहार संदेह पैदा करे, तो अपनी सहज बुद्धि पर भरोसा करें और किसी दूसरे सेवा प्रदाता की तलाश करें। जानकारी रखने और इन सुझावों का पालन करके, आप खुद को AC सर्विसिंग घोटाले का शिकार होने से बचा सकते हैं। तकनीशियन को काम पर रखने से पहले शोध करना, सवाल पूछना और अपनी सहज बुद्धि पर भरोसा करना याद रखें। सही सावधानियों के साथ, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका AC सर्विसिंग अनुभव परेशानी मुक्त और कुशल हो।

इन कूल ब्रांड्स के 5जी स्मार्टफोन्स पर मिल रही है हजारों की छूट

आज से शुरू हो रही है इस शानदार पोको फोन की बिक्री, इस कीमत में ही खरीद सकते हैं

ट्रैफिक लाइट का आविष्कार कब हुआ था, क्या चालक रहित कारें अब संकेतों को पहचान पाएंगी?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -