विज्ञान ने आखिरकार खोला राज, बताया- क्यों शरीर के ये दो अंग बढ़ते रहते हैं जिंदगी भर

विज्ञान ने आखिरकार खोला राज, बताया- क्यों शरीर के ये दो अंग बढ़ते रहते हैं जिंदगी भर
Share:

आम धारणा के विपरीत, हमारे शरीर में दो अंग हैं जो कभी बढ़ना बंद नहीं करते - हमारे कान और नाक। हालाँकि यह आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन इस तथ्य की पुष्टि विज्ञान द्वारा की गई है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे कान और नाक का आकार बदलता है, और उनकी वृद्धि त्वचा और उपास्थि में परिवर्तन के साथ-साथ गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव के कारण होती है।

कान और नाक की वृद्धि के पीछे का विज्ञान

वेबएमडी के अनुसार, हमारे कान और नाक की वृद्धि त्वचा और उपास्थि में परिवर्तन के साथ-साथ गुरुत्वाकर्षण के कारण होती है। हमारी त्वचा और उपास्थि ऊतक उम्र के साथ कमजोर हो जाते हैं, जिससे हमारे कान और नाक ढीले हो जाते हैं और लंबे दिखाई देते हैं। जबकि हमारे शरीर के अन्य अंगों में भी परिवर्तन होते हैं, हमारे कान और नाक अपनी खुली स्थिति के कारण अधिक ध्यान देने योग्य होते हैं।

हमारा शरीर कितना लम्बा होता है?

औसतन, हमारा शरीर 20 वर्ष की आयु तक बढ़ता है। उसके बाद, हमारी ग्रोथ प्लेटें आपस में जुड़ जाती हैं और हमारी हड्डियाँ बढ़ना बंद हो जाती हैं। हालाँकि, हमारी खोपड़ी और श्रोणि 79 वर्ष की आयु तक बढ़ना जारी रखते हैं। इस दौरान, हमारा श्रोणि एक इंच तक फैल सकता है और हमारी खोपड़ी थोड़ी मोटी हो सकती है।

हमारे कान और नाक क्यों झुक जाते हैं?

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा, उपास्थि और मांसपेशियाँ कमज़ोर होती जाती हैं, जिससे हमारे कान और नाक ढीले हो जाते हैं। हमारी त्वचा अपनी लोच खो देती है, और हमारे उपास्थि ऊतक टूट जाते हैं, जिससे हमारे कान और नाक लंबे और कम स्पष्ट दिखाई देने लगते हैं।

हमारे कान और नाक की अनोखी संरचना

हमारे कान और नाक कार्टिलेज से बने होते हैं, जो एक लचीला ऊतक है जो त्वचा से सख्त लेकिन हड्डी से नरम होता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, यह कार्टिलेज कमजोर होती जाती है, जिससे हमारे कान और नाक अपना आकार खो देते हैं और लटक जाते हैं। हालांकि यह आश्चर्यजनक हो सकता है, हमारे कान और नाक का बढ़ना कभी बंद नहीं होता। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, त्वचा और कार्टिलेज में बदलाव के साथ-साथ गुरुत्वाकर्षण के कारण उनका आकार बदल जाता है। इस घटना के पीछे के विज्ञान को समझने से हमें मानव शरीर की जटिलताओं को समझने में मदद मिल सकती है।

इस दिन से शुरू होने जा रहा है रोहित शेट्टी का ये शो

श्वेता तिवारी ने पूर्व पतियों पर किया कटाक्ष , कहा- जिसने मुझे खोया आज वो...

टीवीएस मोटर्स जुपिटर 125 स्कूटर का सीएनजी वेरिएंट करेगी लॉन्च

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -