दूसरे 'ग्लोबल साउथ समिट' का शुभारम्भ कल, पीएम मोदी करेंगे संबोधित

दूसरे 'ग्लोबल साउथ समिट' का शुभारम्भ कल, पीएम मोदी करेंगे संबोधित
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने आज यानी गुरुवार (16 नवंबर) को कहा कि दूसरा 'ग्लोबल साउथ समिट' 17 नवंबर को वर्चुअल मोड में आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे और आठ समानांतर मंत्रिस्तरीय सत्र होंगे। पीएम मोदी उद्घाटन और समापन दोनों सत्रों की अध्यक्षता करेंगे। 

शिखर सम्मेलन जनवरी 2023 में आयोजित पहले संस्करण की सफलता और भारत की अध्यक्षता में आयोजित विभिन्न जी20 बैठकों के  परिणामों पर आधारित होगा। उद्घाटन शिखर सम्मेलन में ग्लोबल साउथ के 125 देशों के प्रतिनिधियों की भागीदारी देखी गई। विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 10 सत्रों में संरचित यह शिखर सम्मेलन महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने के लिए नेताओं को एक साथ लाएगा। उद्घाटन नेताओं के सत्र का व्यापक विषय "एक साथ, सबके विकास के लिए, सबके विश्वास के साथ" है, जो सहयोगात्मक प्रगति के महत्व को रेखांकित करता है। समापन नेताओं का सत्र, जिसका विषय था "ग्लोबल साउथ: टुगेदर फॉर वन फ्यूचर", एक एकीकृत और प्रगतिशील विश्व व्यवस्था के लिए सामूहिक आकांक्षाओं को समाहित करता है।

भारत में, विशेषकर मिजोरम में म्यांमार के शरणार्थियों की आमद पर बोलते हुए, बागची ने कहा: "म्यांमार के नागरिकों का भारतीय पक्ष में एक आंदोलन हुआ है। हम अपनी सीमा के करीब ऐसी घटनाओं के बारे में गहराई से चिंतित हैं। हम हिंसा की समाप्ति चाहते हैं।" वहां संवाद।" उन्होंने कहा कि स्थानीय अधिकारी स्थिति से मानवीय तरीके से निपट रहे हैं।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -