चीन से पाकिस्तान जा रहा था आपत्तिजनक सामान, तमिलनाडु बंदरगाह पर अधिकारियों ने पकड़ा

चीन से पाकिस्तान जा रहा था आपत्तिजनक सामान, तमिलनाडु बंदरगाह पर अधिकारियों ने पकड़ा
Share:

चेन्नई: सुरक्षा एजेंसियों ने तमिलनाडु के एक बंदरगाह पर चीन से आंसू गैस और दंगा नियंत्रण एजेंटों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंधित रसायनों से युक्त पाकिस्तान जाने वाली एक और खेप जब्त की है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों के अनुसार, पाकिस्तान कथित तौर पर अपने "सदाबहार मित्र" चीन की मदद से एक आक्रामक रासायनिक और जैविक युद्ध कार्यक्रम पर काम कर रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि चीनी फर्म चेंगदू शिचेन ट्रेडिंग कंपनी लिमिटेड ने रावलपिंडी स्थित रक्षा आपूर्तिकर्ता रोहेल एंटरप्राइजेज को "ऑर्थो-क्लोरो बेंजाइलिडीन मैलोनोनाइट्राइल" की एक खेप भेजी थी। लगभग 2560 किलोग्राम वजनी इस खेप को 25 किलोग्राम के 103 ड्रमों में संग्रहित किया गया और 18 अप्रैल, 2024 को शंघाई बंदरगाह, चीन में एक वाहक पोत, हुंडई शंघाई (साइप्रस ध्वज के तहत नौकायन) पर लोड किया गया। कराची जाने वाला जहाज 8 मई, 2024 को तमिलनाडु के कट्टुपल्ली बंदरगाह पर पहुंचा। अधिकारियों ने बताया कि सीमा शुल्क अधिकारियों ने नियमित जांच के दौरान खेप को रोक लिया क्योंकि रसायन का नाम भारत की निर्यात नियंत्रण सूची 'एससीओएमईटी' में नियंत्रित पदार्थ के रूप में दर्ज था। विशेषज्ञों से सहायता लेने और रसायन की जांच करने के बाद, यह पाया गया कि यह ऑर्थो-क्लोरो बेंजाइलिडीन मैलोनोनाइट्राइल (सीएस) है, जो वासेनार व्यवस्था के तहत सूचीबद्ध पदार्थ है।

भारत ने वासेनार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जबकि चीन और पाकिस्तान ने नहीं। इसके बाद, सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 और सामूहिक विनाश के हथियार और वितरण प्रणाली (गैरकानूनी गतिविधियों का निषेध) अधिनियम, 2005 के प्रावधानों के तहत रासायनिक खेप को जब्त कर लिया गया। मार्च में, मुंबई के न्हावा शेवा बंदरगाह पर सुरक्षा एजेंसियों ने चीन से कराची जा रहे एक जहाज से एक खेप को रोका और जब्त कर लिया, क्योंकि उसमें पाकिस्तान के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों से जुड़ी दोहरे उपयोग वाली खेप पाई गई थी।

CBI ने बिहार नीट-यूजी पेपर लीक के मास्टरमाइंड राकेश रंजन को किया गिरफ्तार

4 लाख नौकरी, खाटू श्याम कॉरिडोर, लखपति दीदी..! राजस्थान सरकार ने पेश किया अपना पहला पूर्ण बजट

बजट 2024 की तैयारियों में जुटी मोदी सरकार, प्रधानमंत्री ने आज अर्थशास्त्रियों संग की बैठक, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -