अस्पतालों का सिक्योरिटी ऑडिट, एंट्री के लिए पास, कोलकाता कांड के बाद योगी सरकार सख्त

अस्पतालों का सिक्योरिटी ऑडिट, एंट्री के लिए पास, कोलकाता कांड के बाद योगी सरकार सख्त
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में हुए रेप कांड के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने अस्पतालों की सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाया है। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने निर्देश जारी किए हैं कि राज्य के सभी चिकित्सा संस्थानों, मेडिकल कॉलेजों, और अस्पतालों में सिक्योरिटी ऑडिट कराया जाए और प्रवेश के लिए पास सिस्टम लागू किया जाए। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि सभी अस्पतालों में सीसीटीवी कैमरे चालू हों और परिसर में पर्याप्त रोशनी हो, ताकि किसी भी कोने में अंधेरा न रहे। माना जा रहा है कि यह कदम पश्चिम बंगाल की घटना को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है।

साथ ही, सिपाही भर्ती परीक्षा को नकलमुक्त कराने के भी सख्त निर्देश दिए गए हैं। मुख्य सचिव ने मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि पुलिस और चिकित्सा संस्थानों के बीच बेहतर समन्वय होना चाहिए, ताकि किसी भी घटना के होने पर स्थानीय पुलिस तुरंत कार्रवाई कर सके। अस्पतालों में स्ट्रेचर और व्हीलचेयर की पर्याप्त व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा गया है। उन्होंने आगे कहा कि सिपाही भर्ती परीक्षा को पूरी तरह से सुरक्षित, निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। ट्रेजरी कक्ष के अंदर और बाहर के सभी सीसीटीवी कैमरों को 24/7 चालू रखने के निर्देश भी दिए गए हैं, और इसके लिए जनरेटर या इनवर्टर की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य पार्थसारथी सेन शर्मा ने अस्पतालों में प्रवेश के लिए पास सिस्टम लागू करने और पार्किंग व्यवस्था को बेहतर बनाने पर जोर दिया है। उन्होंने आउटसोर्सिंग कर्मियों का पुलिस वेरीफिकेशन कराने और संदिग्ध पाए जाने पर उन्हें नौकरी से हटाने के भी निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही, पॉश कमेटी की नियमित बैठकों की भी सिफारिश की गई है।

भारत दौरे पर आ रहे UAE के क्राउन प्रिंस, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

'अगर सिद्धारमैया की जांच हुई, तो बांग्लादेश जैसा हाल होगा..', कांग्रेस नेताओं की खुली धमकी

मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर फिर भारत के सबसे रईस व्यक्ति बने गौतम अडानी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -