ओलंपिक के लिए खतरा बनी ये नदी

ओलंपिक के लिए खतरा बनी ये नदी
Share:

2024 पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से 11 अगस्त तक आयोजित किए जाने हैं, जिसमें 10,500 एथलीट 329 स्पर्धाओं में भाग लेंगे। हालांकि, सीन नदी के गंभीर प्रदूषण के कारण प्रतिष्ठित खेलों को एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जहां मैराथन तैराक और ट्रायथलीट प्रतिस्पर्धा करेंगे। नदी को साफ करने के प्रयासों के बावजूद, एथलीटों की सुरक्षा को लेकर चिंता बनी हुई है।

दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित नदियों में से एक सीन नदी का इतिहास बहुत समृद्ध है और यह कलाकारों और लेखकों के लिए प्रेरणा का स्रोत रही है। हालाँकि, यह दशकों से प्रदूषण से भी ग्रस्त है, जिसमें बैक्टीरिया और कचरे की अधिक मात्रा इसे तैराकी के लिए असुरक्षित बनाती है। वास्तव में, सीन में तैराकी पर 100 से अधिक वर्षों से प्रतिबंध लगा हुआ है।

ओलंपिक की तैयारी में, फ्रांस सरकार ने नदी की सफाई पर लगभग 1.5 बिलियन डॉलर (लगभग ₹125 बिलियन) खर्च किए हैं। इसमें भारी बारिश और तूफान के दौरान अतिरिक्त पानी को रोकने के लिए एक विशाल टैंक का निर्माण शामिल है, जिसे फिर से उपचारित करके नदी में वापस छोड़ा जाएगा। इसके अतिरिक्त, नदी में प्रवेश करने वाले प्रदूषित अपशिष्ट जल की मात्रा को कम करने के लिए नदी के किनारे सीवर पाइपों को अपग्रेड किया गया है।

इन प्रयासों के बावजूद, नदी की सुरक्षा को लेकर चिंताएँ बनी हुई हैं। वास्तव में, ओलंपिक से कुछ दिन पहले, एक परीक्षण में नदी में बैक्टीरिया के असुरक्षित स्तर का पता चला था। पेरिस के अधिकारियों की एक रिपोर्ट के अनुसार, 24 जून से 2 जुलाई के बीच नौ दिनों में से केवल छह दिनों में नदी को तैराकी के लिए सुरक्षित माना गया था।

सीन नदी में तैराकी स्पर्धाएँ आयोजित करने का निर्णय संबंधित खेल प्रशासन द्वारा पेरिस के अधिकारियों द्वारा एकत्र किए गए डेटा के आधार पर लिया जाएगा। प्रत्येक सुबह 3:30 बजे (पेरिस समय) एक बैठक आयोजित की जाएगी ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि नदी प्रतिस्पर्धा के लिए सुरक्षित है या नहीं।

यदि नदी को असुरक्षित माना जाता है, तो वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी, जिसमें ट्रायथलॉन के तैराकी भाग को स्थगित या रद्द करना शामिल है। हालाँकि, अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, और दोनों कार्यक्रम अभी भी सीन नदी में होने वाले हैं।

बॉक्स ऑफिस पर निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कमल हासन की फिल्म जल्द ओटीटी पर होगी रिलीज

विक्की कौशल की 'बैड न्यूज' ने बॉक्स ऑफिस पर लगाई आग, तीन दिन में कमाए 29.55 करोड़ रुपये

कमल हासन की 'इंडियन 2' ने बॉक्स ऑफिस पर किया संघर्ष, 8 दिनों में कमाए 71.55 करोड़ रुपये

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -