विदेश यात्रा के लिए आज ही सेट कर लें अपना बजट

विदेश यात्रा के लिए आज ही सेट कर लें अपना बजट
Share:

विदेश यात्रा का सपना हर किसी का होता है, लेकिन बजट और पैसे की चिंता इस सपने को कभी-कभी मुश्किल बना देती है। यदि आप अपनी यात्रा को पूरी तरह से एंजॉय करना चाहते हैं और पैसे की चिंता से मुक्त रहना चाहते हैं, तो सही मनी मैनेजमेंट बेहद जरूरी है। यहां हम बैंक बाजार के अनुसार 10 आसान टिप्स शेयर कर रहे हैं, जो आपकी विदेश यात्रा को टेंशन-फ्री और बजट में रखने में मदद करेंगे।

1. बैंक को यात्रा के बारे में सूचित करें

विदेश यात्रा से पहले अपने बैंक को सूचित करें कि आप विदेश जा रहे हैं। ऐसा करने से आपके कार्ड्स ब्लॉक नहीं होंगे और आप बिना किसी परेशानी के विदेश में पैसे निकाल या खर्च कर सकेंगे।

2. एयरपोर्ट पर करेंसी न बदलें

एयरपोर्ट पर करेंसी एक्सचेंज करना महंगा हो सकता है। यात्रा से पहले ही विदेशी मुद्रा खरीद लें। अगर ऐसा नहीं कर पाते, तो अपने डेस्टिनेशन पर बैंक या एटीएम से करेंसी बदलें।

3. क्रेडिट कार्ड की फीस चेक करें

विदेश में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से पहले यह जान लें कि उस पर कितनी फीस लगती है। कुछ इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड्स कम फीस लेते हैं, उनका इस्तेमाल करें।

4. यात्रा के लिए बजट बनाएं

यात्रा के खर्च का बजट बनाएं ताकि आपको पता चले कि कितने पैसे साथ ले जाने हैं और हर दिन कितना खर्च करना है। साथ ही, कुछ अतिरिक्त पैसे भी रखें ताकि अचानक से किसी जरूरत में काम आ सकें।

5. कई पेमेंट ऑप्शंस रखें

विदेश में यात्रा करते समय अपने पास नकद, क्रेडिट कार्ड और फॉरेक्स कार्ड जैसे कई पेमेंट ऑप्शन रखें। इससे किसी भी परिस्थिति में आप तैयार रहेंगे।

6. नकद और कार्ड्स को अलग-अलग रखें

अपने पैसे और कार्ड्स को अलग-अलग जगह रखें। थोड़ा कैश और एक कार्ड हमेशा अपने पास रखें और बाकी को सामान में बांट लें। इससे अगर कोई बैग खो जाए तो भी आपके पास पैसे रहेंगे।

7. घर के बिल्स का ध्यान रखें

लंबी यात्रा पर जाते समय घर के बिल्स के बारे में न भूलें। इन्हें समय पर भरने के लिए ऑटोमेटिक पेमेंट सेट कर सकते हैं या किसी परिवार वाले से मदद ले सकते हैं।

8. इंटरनेशनल फोन प्लान लें

विदेश में महंगे फोन बिल्स से बचने के लिए एक अच्छा इंटरनेशनल फोन प्लान लें। लैंडिंग से पहले अपने फोन का डेटा बंद कर दें ताकि अप्रत्याशित खर्च न हो।

9. पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल न करें

पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल सुरक्षित नहीं होता। अपने डिवाइस पर 'कनेक्ट टू नेटवर्क्स ऑटोमैटिकली' ऑप्शन को बंद करें और बैंकिंग करते समय अपना डेटा प्लान इस्तेमाल करें।

10. ट्रैवल इंश्योरेंस जरूर लें

विदेश यात्रा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस लेना न भूलें। यह खोए हुए बैग, फ्लाइट डिले और मेडिकल इमरजेंसी जैसी स्थितियों में आपकी मदद करेगा और आपको सुरक्षित महसूस कराएगा। इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी विदेश यात्रा को बजट में रख सकते हैं और पैसे की चिंता से मुक्त रह सकते हैं। सही मनी मैनेजमेंट से आपकी यात्रा न केवल सुखद होगी, बल्कि आर्थिक दृष्टि से भी सुरक्षित रहेगी।

कोलकाता रेप-मर्डर केस छोटी घटना..! कपिल सिब्बल के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी

'अपराधियों को मत बचाओ सिब्बल..', कोलकाता पर राहुल तो नहीं बोले, अधीर ने दिखाई हिम्मत

कोलकाता रेप-मर्डर केस पर सुनवाई के दौरान हंसने लगे ममता सरकार के वकील कपिल सिब्बल, ASG मेहता बोले- कोई मर गया है...

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -