उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी, यूपी के कुछ क्षेत्रों में राहत की उम्मीद

उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी, यूपी के कुछ क्षेत्रों में राहत की उम्मीद
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी जारी है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक यूपी, पूर्वी भारत और उत्तरी मध्य प्रदेश में लू चलने का अनुमान जताया है। हालांकि, यूपी के कुछ इलाकों में आज और कल बारिश होने की संभावना है, जबकि उत्तर-पश्चिमी राज्यों में कल तक बारिश और आंधी-तूफान की संभावना है। 8 जून से महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश का अनुमान है।

पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तरी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में लू की स्थिति बनी रही और अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में सबसे अधिक तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और केरल में भारी बारिश की खबर है। मानसून को लेकर मौसम विभाग ने कर्नाटक, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में इसके पहुंचने की घोषणा की है। अगले तीन से चार दिनों में मानसून के कर्नाटक के बाकी हिस्सों, महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों, तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और दक्षिणी ओडिशा में पहुंचने की उम्मीद है, जिससे भारी बारिश के साथ गर्मी से राहत मिलेगी।

पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में 6-10 जून के बीच बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है, जबकि मराठवाड़ा में 6-8 जून के बीच भारी बारिश होगी। बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में अगले दो से तीन दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले चार से पांच दिनों तक बारिश होगी। पश्चिमी मध्य प्रदेश में 6 से 8 जून तक ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर भारत में 6 और 7 जून को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश, गरज और बिजली गिरने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 6 जून को ओलावृष्टि का अलर्ट है। इसके अलावा, 6 और 7 जून को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

बिहार के गया जिले में भीषण सड़क हादसा, तीन लोगों की मौत

दिल्ली पहुंचे सीएम मोहन यादव, पीएम मोदी को दिया जीत का श्रेय

'हिमाचल द्वारा छोड़ा गया पानी निर्बाध रूप से दिल्ली पहुंचे..', हरियाणा को सुप्रीम कोर्ट का आदेश

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -