'देशभर में प्रतिबंधित की जाए गौहत्या..', शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने उठाई मांग

'देशभर में प्रतिबंधित की जाए गौहत्या..', शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने उठाई मांग
Share:

देहरादून: उत्तराखंड में ज्योतिर्मठ पीठ के शंकराचार्य स्वामी श्री अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज ने सोमवार को लक्ष्मणपुर में गौ संरक्षण आंदोलन और गौ ध्वज स्थापना भारत यात्रा का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने गौ हत्या के मुद्दे पर विस्तार से बात की और गायों की हत्या पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए इसे भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म का अपमान बताया। शंकराचार्य ने कहा, "यह भारतीय संस्कृति की विविधता और पहचान है कि हम सनातनियों ने अपने बुजुर्गों का सम्मान किया और 'गौमाता' को रोटियां चढ़ाईं, लेकिन उन्हें मारे जाते देखना दिल दहला देने वाला है। हमारे दुश्मनों के लिए इससे ज़्यादा फ़ायदेमंद और क्या हो सकता है?"

उन्होंने पिछली सरकारों, ख़ास तौर पर कांग्रेस की आलोचना की, क्योंकि उन्होंने गायों की रक्षा के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए, जबकि पार्टी ने अपने चुनाव प्रचार में बैलों की जोड़ी के प्रतीक का इस्तेमाल किया था। उन्होंने कहा, "हमें लगा कि अंग्रेजों के जाने के बाद हमारी 'गौमाता' आज़ाद हो गई है, लेकिन गायों के कल्याण के लिए कोई महत्वपूर्ण कार्रवाई नहीं की गई।" शंकराचार्य ने गोहत्या को अपराध घोषित करने के बजाय बूचड़खानों को सब्सिडी देने की प्रथा की निंदा की। उन्होंने सरकार से "100 करोड़ हिंदुओं" की ओर से गोहत्या पर प्रतिबंध लगाने वाला कानून पारित करने की मांग की और गोरक्षा के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि जहां कुछ राज्यों ने गोहत्या विरोधी कानून बनाए हैं, वहीं अन्य राज्यों में इस प्रथा को अनुमति देना जारी है।

शंकराचार्य ने गोरक्षा के लिए विशेष अनुष्ठान करने के लिए 35 राज्यों का दौरा करने का संकल्प लिया। इससे पहले 6 अगस्त को ज्योतिर्मठ के 55वें शंकराचार्य का 55वां प्रकटोत्सव गोप्रतिष्ठा महोत्सव के रूप में दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में धूमधाम से मनाया गया। इस कार्यक्रम में तुलादान की अनूठी परंपरा थी, जिसमें शंकराचार्य को रबड़ी से तौला गया और इसमें काशी के प्रमुख राजनेताओं और 21 विद्वानों ने भाग लिया।

सोने-चांदी की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहां जानिए आज के भाव

'घर-ईमारत खाली कर दो..', लेबनान के लोगों को इजराइल की धमकी, क्या होगा अब ?

बच्ची का रेप करने मस्जिद वाली गली में ले गया शख्स, तभी आए बंदर और..

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -