'इंदिरा-राजीव ने देश के लिए जान दी..', शरद पवार ने की गाँधी परिवार की तारीफ

'इंदिरा-राजीव ने देश के लिए जान दी..', शरद पवार ने की गाँधी परिवार की तारीफ
Share:

पुणे: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरद चंद्र पवार (NCP-SP) के प्रमुख शरद पवार ने गांधी परिवार के योगदान और बलिदान की प्रशंसा की, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उनकी आलोचना के लिए निशाना साधा। पुणे जिले के वडगांव शेरी विधानसभा क्षेत्र में एक सार्वजनिक रैली में बोलते हुए पवार ने जोर देकर कहा कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में अपनी चुनावी रैलियों के दौरान महंगाई, कानून-व्यवस्था और बेरोजगारी जैसे ज्वलंत मुद्दों को संबोधित करने के बजाय मोदी ने गांधी परिवार को निशाना बनाना चुना। पवार ने कहा, "अगर उन्होंने महंगाई, कानून-व्यवस्था और बेरोजगारी से जुड़े देश के हितों के बारे में बात की होती तो हमें अच्छा लगता। इसके बजाय, उन्होंने तीन पीढ़ियों- जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और अब राहुल गांधी के बारे में बात की। नेहरू को 14 साल तक जेल में रहना पड़ा और इंदिरा और राजीव दोनों ने देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी। इंदिरा गांधी ने बांग्लादेश बनाकर पाकिस्तान को सबक सिखाया और राजीव गांधी ने देश का आधुनिकीकरण किया। उनके बलिदान को स्वीकार करने के बजाय, मोदी ने उनकी आलोचना की।"

बदलते राजनीतिक परिदृश्य पर विचार करते हुए पवार ने कहा कि पांच साल पहले कांग्रेस पार्टी ने महाराष्ट्र में 48 में से केवल एक सीट जीती थी, जबकि एनसीपी ने चार सीटें जीती थीं। उन्होंने कहा, "इस बार मुझे पूरा भरोसा है कि हम अलग नतीजे देखेंगे। हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में हमने 48 में से 31 सीटें जीतीं, जिससे पता चलता है कि लोग बदलाव चाहते हैं। आगामी महाराष्ट्र चुनावों में भी इसी तरह के बदलाव की जरूरत है।" पवार ने केंद्र सरकार के 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' प्रस्ताव को भी चुनौती दी और जम्मू-कश्मीर तथा हरियाणा के लिए अलग-अलग चुनाव कराने में विसंगतियों की ओर इशारा किया। उन्होंने कहा, "अलग-अलग फैसले क्यों? शासक अपनी भ्रामक राजनीति से जनता को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं।" लोकसभा में 400 से ज़्यादा सीटें जीतने की बीजेपी की महत्वाकांक्षा पर कटाक्ष करते हुए पवार ने इस लक्ष्य पर संदेह जताया।

उन्होंने सवाल किया, "प्रधानमंत्री ने बड़े पैमाने पर यात्रा की और अपने भाषणों में '400 पार' की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। जबकि लोगों को नारे पर भरोसा था, वे मोदी के 400 सीटों के साथ सत्ता में लौटने से चिंतित थे। लेकिन इन 400 की ज़रूरत क्यों है?" उन्होंने दावा किया कि भाजपा का '400 पार' नारा डॉ. बीआर अंबेडकर द्वारा स्थापित संवैधानिक ढांचे को कमजोर करने का लक्ष्य रखता है। उन्होंने कहा, "लोगों को लगता था कि 400 सीटें हासिल करने से विकास होगा और महंगाई कम होगी, लेकिन मोदी का ध्यान हमारे संवैधानिक ढांचे को खत्म करने पर है।" पवार ने खुलासा किया कि उन्होंने संविधान में बदलाव करने और नागरिकों के अधिकारों को छीनने की भाजपा की क्षमता का मुकाबला करने के लिए इंडिया ब्लॉक के साथ गठबंधन किया। उन्होंने कहा, "यह गठबंधन, जिसमें राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल हैं, चुनाव में 400 सीटों तक पहुंचने के उनके प्रयासों को विफल करने के लिए बनाया गया था।" महाराष्ट्र की मौजूदा सरकार की आलोचना करते हुए पवार ने राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, "विकास के बजाय मौजूदा सरकार ड्रग माफिया और गिरोहों का समर्थन करती है। जब हम सत्ता में थे, तो हमने नागरिकों के लाभ के लिए कई विकास परियोजनाएं लागू की थीं।" वडगांव शेरी विधानसभा क्षेत्र के वर्तमान विधायक सुनील टिंगरे की विशेष आलोचना में पवार ने हाल ही में हुई एक दुर्घटना में उनकी संलिप्तता का उल्लेख किया। पवार ने निष्कर्ष निकाला, "यहां एक विधायक कुशल होने का दावा करता है, लेकिन वह एक दुखद दुर्घटना में पीड़ितों की मदद करने के बजाय आरोपियों का समर्थन करने के लिए पुलिस स्टेशन गया, जिसमें दो युवा लोगों की जान चली गई।"

MCD चुनाव को लेकर भाजपा पर भड़की सीएम आतिशी, बोलीं- सुप्रीम कोर्ट जाउंगी..

केरल ATM चोरी पर तमिलनाडु पुलिस का बड़ा एक्शन, फ़िल्मी स्टाइल में 7 आरोपी गिरफ्तार

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने दिया बड़ा अपडेट

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -