'शिव स्वराज्य यात्रा' के जरिए चुनावी शंखनाद करेंगे शरद पवार, भतीजे अजित को टक्कर देने के लिए बनाया ये प्लान

'शिव स्वराज्य यात्रा' के जरिए चुनावी शंखनाद करेंगे शरद पवार, भतीजे अजित को टक्कर देने के लिए बनाया ये प्लान
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) ने ऐलान किया है कि वह महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले 9 अगस्त से 'शिव स्वराज्य यात्रा' शुरू करेगी। यह घोषणा महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाले NCP गुट द्वारा 8 अगस्त से राज्यव्यापी अभियान 'जन सम्मान यात्रा' शुरू करने से ठीक एक दिन पहले की गई है। NCP के दोनों गुटों ने अपने पारंपरिक मतदाताओं तक पहुंचने के उद्देश्य से नारे सहित प्रोमो भी जारी कर दिए हैं।

NCP अपनी रैली नासिक से शुरू करेगी, जबकि शरद पवार का खेमा अपनी रैली शिवनेरी किले, जुन्नार से आरंभ करेगा, जिसे छत्रपति शिवाजी महाराज की जन्मस्थली जाना जाता है। इससे NCP के दोनों गुटों के बीच सम्मान और स्वाभिमान को लेकर टकराव शुरू हो गया है। अजित खेमे ने राज्य में NDA के नेतृत्व वाली महायुति गठबंधन सरकार द्वारा घोषित लोकप्रिय योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए विकासात्मक राजनीति की तर्ज पर अपना अभियान शुरू किया है। दूसरी तरफ, शरद पवार वाली NCP ने अपने पारंपरिक मतदाताओं के साथ भावनात्मक तार जोड़ने के लिए महाराष्ट्र के गौरव और स्वाभिमान को अपना हथियार बनाया है। NCP (शरद गुट) के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि वे मौजूदा भ्रष्ट सरकार को सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए रैली निकाल रहे हैं। इसलिए उन्होंने 9 अगस्त का दिन चुना है, जिस दिन मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान से स्वतंत्रता सेनानियों ने ''अंग्रेजों वापस जाओ" के नारे लगाए थे। इसका जवाब देते हुए अजित पवार ने सोशल मीडिया पर लिखा कि, "उन्हें राजनीति करने दीजिए, हम केवल विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं, जय महाराष्ट्र!"

हालांकि, अजित पवार वाली NCP के प्रवक्ता संजय तटकरे ने कहा कि उनकी पार्टी इन योजनाओं का प्रचार करेगी और सुनिश्चित करेगी कि राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को इन योजनाओं का लाभ मिले। साथ ही, उन्होंने स्पष्ट किया कि विधानसभा चुनाव से पहले हर पार्टी को अभियान चलाने का अधिकार है। इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना के प्रवक्ता राजू वाघमारे ने कहा कि चूंकि अब NCP के दो धड़े हैं, इसलिए शरद पवार गुट अजित पवार गुट के नक्शेकदम पर चलते हुए यात्रा निकाल रहा है। लेकिन, वे अजित पवार द्वारा किए गए काम की बराबरी नहीं कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि, "इस चुनाव के लिए भावनाएं अलग हैं और फर्जी बयानबाजी काम नहीं आएगी।" बता दें कि, शरद पवार गुट की रैली 10 दिनों में 31 विधानसभा क्षेत्रों में होने की उम्मीद है। रैली का फोकस पश्चिमी महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों पर होगा, जिन्हें NCP का गढ़ माना जाता है। इस बीच, अजित गुट महाराष्ट्र के उत्तरी हिस्से से रैली शुरू करेगा और 31 अगस्त तक पहले चरण में विदर्भ और मुंबई को कवर करेगा।

राहुल गांधी समेत 7 विपक्षी सांसदों को पाकिस्तान ने भेजे आम, आखिर क्या चाहता है पड़ोसी मुल्क ?

'लाश का लिंग देख चेक किया खतना हुआ है या नहीं', बांग्लादेश में कट्टरपंथियों ने पार की हदें

'शेख हसीना ने 15 साल तक लोगों का कत्ल किया, वो खूनी हसीना है', बोले खालिदा जिया के बेटे तारिक

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -