'ओम बिरला की बेटी हैं, इसलिए UPSC पास कर लिया..', फर्जी दावों पर दिल्ली HC ने गूगल और X को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम

'ओम बिरला की बेटी हैं, इसलिए UPSC पास कर लिया..', फर्जी दावों पर दिल्ली HC ने गूगल और X को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम
Share:

नई दिल्ली: आज मंगलवार (23 जुलाई, 2024) को दिल्ली उच्च न्यायालय ने गूगल और एक्स को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की बेटी अंजलि बिरला से संबंधित सोशल मीडिया पोस्ट हटाने का आदेश दिया है। इन पोस्ट में उन पर अपने पिता के प्रभाव के कारण अपने पहले प्रयास में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)  की परीक्षा पास करने का आरोप लगाया गया था। ये दावे कांग्रेस और विपक्ष समर्थित कुछ हैंडल्स से किए गए थे

न्यायमूर्ति नवीन चावला ने एक अंतरिम आदेश जारी कर 24 घंटे के भीतर इन पोस्ट को हटाने का निर्देश दिया और अज्ञात व्यक्तियों को अंजलि बिरला के खिलाफ मानहानिकारक आरोप लगाने से रोक दिया। अदालत ने कहा कि बिरला के पास प्रथम दृष्टया मामला है जो दर्शाता है कि पोस्ट मानहानिकारक थे। वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव नायर ने अदालत में अंजलि बिरला का प्रतिनिधित्व करते हुए तर्क दिया कि 2021 में भी इसी तरह के आरोप सामने आए थे, लेकिन समाचार प्रकाशनों द्वारा भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा (IRPS) अधिकारी के रूप में उनकी साख की पुष्टि करने के बाद वे शांत हो गए थे। नायर ने बताया कि इन आरोपों का फिर से उभरना NEET और UPSC परीक्षाओं को लेकर चल रहे विवादों से मेल खाता है। 

अंजलि बिरला ने कोर्ट को बताया कि उनकी निजी तस्वीरें ऑनलाइन शेयर की जा रही हैं और दावा किया जा रहा है कि वह एक मॉडल हैं और उन्होंने अपने पिता के शक्तिशाली पद के कारण UPSC परीक्षा पास की है। उन्होंने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पोस्ट का उद्देश्य उनके पिता को बदनाम करना था। इन अपमानजनक पोस्ट के जवाब में अंजलि बिरला ने एक्स (ट्विटर), गूगल और अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर पोस्ट को हटाने की मांग की। उन्होंने 16 एक्स अकाउंट का विवरण दिया, जिसमें यूट्यूबर ध्रुव राठी का पैरोडी अकाउंट भी शामिल है, जिससे उन्होंने राहत मांगी। सोशल मीडिया के दावों के उलट अंजलि बिरला एक IRPS अधिकारी हैं, IAS अधिकारी नहीं। उन्होंने 2019 में UPSC परीक्षा दी और अप्रैल 2021 में सेवा में शामिल हुईं। इसके अलावा वे अपना अनिवार्य प्रशिक्षण भी पूरा कर चुकी हैं। 

'राज्य की जरूरतें समझने के लिए धन्यवाद..', बजट में मिली सौगात पर सीएम नायडू ने जताया आभार

खुदाई कर रहे मजदूर को मिला सोने के सिक्कों से भरा मटका, जब खोला तो...

चंद्रयान-3 ने रचा इतिहास, ISRO को पहली बार विश्व अंतरिक्ष पुरस्कार !

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -