जुलाई में बस इन दिन बजेंगी शहनाई, 6 दिन के ही है मुहूर्त
जुलाई में बस इन दिन बजेंगी शहनाई, 6 दिन के ही है मुहूर्त
Share:

सनातन धर्म में किसी भी शुभ या मांगलिक कार्य के लिए पहले मुहूर्त देखा जाता है क्योंकि शुभ मुहूर्त में किए गए कार्य को देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है तथा शुभ फल मिलता है. विशेष तौर पर शादी-विवाह जैसे मांगलिक कार्य मुहूर्त देखकर ही किए जाते हैं तथा जुलाई में शादी के सिर्फ कुछ ही दिनों के मुहूर्त हैं. सनातन धर्म में देवशयनी एकादशी के दिन प्रभु श्री विष्णु 4 माह के लिए योग निद्रा में चले जाते हैं तथा इसके पश्चात् देवउठनी एकादशी तक कोई भी मांगलिक कार्य नहीं किया जाता. बता दें कि इस बार देवशयनी एकादशी 17 जुलाई 2024 को है तथा इस महीने शादी के लिए कुछ ही मुहूर्त हैं. अगर इन मुहूर्त में विवाह नहीं हुआ तो आपको नवंबर तक की लम्बी प्रतीक्षा करनी होगी.

जुलाई में विवाह के शुभ मुहूर्त
ज्योतिष शास्त्र में विवाह का कारक शुक्र ग्रह को माना गया है. फिलहाल शुक्र ग्रह अभी अस्त हैं तथा 5 जुलाई को उदित होंगे. जब शुक्र ग्रह अस्त होते हैं तब शादी-विवाह नहीं किए जाते. इसलिए विवाह जैसे मांगलिक कार्य 9 जुलाई से आरम्भ होंगे तथा 14 जुलाई तक रहेंगे. ऐसे में जुलाई के महीने में विवाह के लिए सिर्फ 6 दिन के ही मुहूर्त हैं. क्योंकि इसके पश्चात् 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी है तथा इसके पश्चात् शुभ कार्य चार माह के लिए वर्जित होते हैं.

करना होगा नवंबर तक इंतजार
17 जुलाई 2024 को देवशयनी का व्रत रखा जाएगा तथा इस दिन प्रभु श्री विष्णु सभी देवी-देवताओं समेत चार माह के लिए योग निद्रा में चले जाएंगे. इसी दिन से चातुर्मास की भी शुरुआत होती है तथा इसके चलते 4 महीनों तक कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य नहीं किया जाता है. 4 माह के पश्चात् देवउठनी एकादशी के दिन जब प्रभु श्री विष्णु योग निद्रा से जागते हैं तब मांगलिक कार्य फिर से आरम्भ हो जाते हैं. सनातन धर्म में देवताओं के आशीर्वाद के बिना मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं तथा इसलिए 4 महीनों तक विवाह मुहूर्त के लिए इंतजार करना होता है.

घर में भजन-कीर्तन करते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना होगा नुकसान

शनि वक्री से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, जीवन पर नहीं पड़ेगा बुरा असर

139 दिनों तक वक्री रहेंगे भगवान शनि, करें इस एक मंत्र का जाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -