लोकसभा चुनाव 2019 : शिरोमणि अकाली दल का गठन और उसका इतिहास

लोकसभा चुनाव 2019 : शिरोमणि अकाली दल का गठन और उसका इतिहास
Share:

नई दिल्लीः  देश में लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया गया है. हर बड़ी-छोटी पार्टी अपने-अपने स्तर पर चुनाव की तैयारियों में जुट चुकी है. इसी क्रम में आज हम आपको एक पार्टी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. बता दें कि अकाली दल का गठन दिसंबर 1920 को 14 शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, सिख धार्मिक शरीर के एक कार्य बल के रूप में किया था. साथ ही बता दें कि अकाली दल खुद को सिखों के प्रमुख प्रतिनिधि की रूप में मानता है. सरदार सरमुख सिंह चुब्बल एकीकृत अकाली दल के पहले अध्यक्ष थे, लेकिन कहा जाता है कि मास्टर तारा सिंह (1883-1967) के नेतृत्व में पार्टी ने अधिक लोकप्रियता हासिल की थी. 

साल 1966 में, वर्तमान पंजाब का गठन किया गया था. तब अकाली दल नए पंजाब के रूप में सत्ता में आया था. लेकिन वहां की शुरुआती सरकारें पार्टी के भीतर आंतरिक संघर्ष और सत्ता संघर्ष के कारण लंबे समय तक सत्ता में नहीं रहीं थी. वहीं साल 2012 में पंजाब सरकार अकाली दल द्वारा अपने क्षेत्रीय और राष्ट्रीय सहयोगी भाजपा के साथ भागीदारी की गई थी. 2012 में पार्टी ने पूर्ण बहुमत प्राप्त किया था. 

2012 में पार्टी के संरक्षक और पूर्व अध्यक्ष प्रकाश सिंह बादल पंजाब के मुख्यमंत्री बने थे. जबकि 2014 के लोकसभा चुनावों में पार्टी ने लोकसभा में 4 सीटों पर विजय प्राप्त की. जबकि साल 2017 के विधानसभा चुनाव में अकाली दल को महज 18 सीटें ही मिल सकी थी. बता दें कि देश में कुल 7 चरणों में चुनाव होंगे. चुनाव के नतीजे 23 मई को जारी किए जाएंगे. 

बेटी को बुरी तरह से मारते हुए बाप बनता था वीडियो और कर देता था पत्नी को व्हाट्सऐप...

प्रियंका की इंदिरा से शक्ल मिलने पर बयान,...तो चीन में हर घर में राष्ट्रपति होता : BJP नेता

BJP प्रत्याशी के विवादित बोल, कहा-पैरों में नहीं बूथ लूटने वाले के सीने में गोली मारो'

आखिरकार जेल से रिहा हुए पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज, जानिए क्या है कारण ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -