मुगलों के दांत खट्टे करने वाले छत्रपति शिवाजी महाराज की आज है जयंती, जानें वीरता की कहानी

मुगलों के दांत खट्टे करने वाले छत्रपति शिवाजी महाराज की आज है जयंती, जानें वीरता की कहानी
Share:

भारत में कई वीर और बहादुर राजाओं ने जन्म लिया. लेकिन अपनी वीरता से विदेशी ताकतों को भारत में अपना वर्चस्व फैलाने से रोकने वाले छत्रपति शिवाजी का नाम कौन नही जानता है.छत्रपति शिवाजी भारत के बहादुर शासकों में से एक थे. छत्रपति शिवाजी का जन्म 19 फरवरी 1630 को  शिवनेरी दुर्ग में हुआ था. मराठा साम्राज्य की नींव रखने का श्रेय छत्रपति शिवाजी को जाता है. छत्रपति शिवाजी की जयंती को शिव जयंती और शिवाजी जयंती भी कहते हैं. महाराष्ट्र में शिवाजी जयंती पारंपरिक तरीके से मनाई जाती है. महाराष्ट्र में इस दिन सार्वजनिक अवकाश होता है. शिवाजी को उनकी बहादुरी और रणनीतियों के लिए जाना जाता है, जिससे उन्होंने मुगलों के खिलाफ कई युद्धों को जीता. छत्रपति शिवाजी स्वराज और मराठा विरासत के लिए जाना जाता है. 

इंदौर के एमवाय अस्पताल में लगी आग, स्टाफ ने बड़ी घटना को होने से रोका

माना जाता है कि शिवाजी का नाम भगवान शिव के नाम पर रखा गया, लेकिन ऐसा नहीं था, उनका नाम एक देवी शिवई के नाम पर रखा गया था. दरअसल शिवाजी की मां ने देवी शिवई की पुत्र प्राप्ति के लिए पूजा की और उन्हीं पर शिवाजी का नाम रखा गया. शिवाजी महाराज का विवाह 14 मई, 1640 को सइबाई निम्बालकर के साथ हुआ था. शिवाजी ने मराठाओं की युद्द कौशल जैसे गुरिल्ला युद्ध सिखाए. उन्होंने मराठाओं की एक बहुत बड़ी सेना बनाई.

ऋतिक रोशन करते है अपने फैंस से बेहद प्यार, कहा-845 लोग इंतजार क्यों कर रहे हैं?

भारत के शुर​ वीर महाराज शिवाजी हर धर्म के लोगों को मानते थे. उनकी सेना में कई मुस्लिम सिपाही भी थे. उनका मुख्य लक्ष्य मुगल सेना को हराकर मराठा साम्राज्य स्थापित करना था.शिवाजी महिलाओं को भी सम्मान करते थे. उन्होंने महिलाओं के खिलाफ होने वाली कई हिंसाओ, शोषण और अपमान का विरोध किया. महिलाओं के अधिकारों का उल्लंघन करने पर उनके राज्य में सजा मिलती थी. 

एक दिन में 40 से ज्यादा सिगरेट पीता था यह स्टार, खुद किया चौकाने वाला खुलासा

माह के अंत में बढ़ सकता हैं तापमान, देश कई हिस्सों में सामान्य से अधिक होगी गर्मी

भारतीय बाजार में 2020 Hero Glamour हुई लॉन्च, जानिए क्या है खासियत

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -