हाथरस हादसे को लेकर जांच रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, इस कारण मची थी भगदड़

हाथरस हादसे को लेकर जांच रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, इस कारण मची थी भगदड़
Share:

हाथरस: उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक बार फिर से बड़ा हादसा हुआ है। हाथरस के सिकंदराराउ थाना क्षेत्र के फुलरई गांव में सत्संग आयोजन के दौरान भगदड़ मच गई, जिसमें 121 लोगों की जान चली गई है। मृतकों में 108 महिलाएं और सात बच्चे शामिल हैं। इस दुर्घटना की जांच रिपोर्ट SDM ने अब कलेक्टर को सौंपी है. SDM के अनुसार, सत्संग के समापन के पश्चात् भीड़ भोले बाबा के पास पहुंचने का प्रयास कर रही थी, किन्तु उनके सेवादार और निजी सुरक्षाकर्मियों (ब्लैक कमांडो) ने खुद ही धक्का-मुक्की करनी आरम्भ कर दी. फिर कार्यक्रम स्थल पर भगदड़ मच गई.

SDM के अनुसार, सत्संग में दो लाख से अधिक की भीड़ मौजूद थी. भोले बाबा लगभग दोपहर 12.30 बजे पंडाल में पहुंचे और उनका कार्यक्रम 1 घंटे तक चला. इसी बीच, 1.40 बजे भोले बाबा पंडाल से निकले, तभी श्रद्धालु उनके चरण की धूल छूने के लिए आगे बढ़े. लोग डिवाइडर से कूद-कूद कर बाबा के वाहन की तथा दौड़ने लगे. किन्तु बाबा के निजी गार्ड्स और सेवादारों ने स्वयं ही धक्का-मुक्की करनी आरम्भ कर दी. तत्पश्चात, कुछ लोग नीचे गिर गए. फिर लोग एक-दूसरे को कुचलने लगे. SDM की रिपोर्ट के अनुसार, कई श्रद्धालु कार्यक्रम स्थल के सामने खेत की तरफ भागे. किन्तु खेत बलुई थी. इस कारण कई श्रद्धालु फिसलकर गिर गए. फिर लोग एक-दूसरे के ऊपर पैर रखते हुए भागे. जो नीचे गिरा, वह उठ नहीं पाया. फिर कई भक्त गंभीर रूप से चोटिल हो गए. 

मौके पर उपस्थित पुलिस कर्मियों ने चोटिल व्यक्तियों को एम्बुलेंस से चिकित्सालयों में भर्ती करवाया. इनमें से कुछ को सामुदायिक स्वास्थ्य केंन्द्र सिराऊ में भर्ती करावाया गया, वहीं कुछ को एटा एवं अलीगढ़ के सरकारी चिकित्सालय में उपचार के लिए भेजा गया. इस दुर्घटना के पश्चात् पुलिस ने भोले बाबा के मुख्य सेवादार एवं आयोजकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. किन्तु FIR में भोले बाबा का नाम सम्मिलित नहीं है. पुलिस की इस FIR पर भी सवाल उठ रहे हैं. वहीं, अफसरों ने बताया, सत्संग के लिए अनुमति ली गई थी. किन्तु 80000 भक्तों के सम्मिलित होने को लेकर ही अनुमति मांगी थी, पर दो लाख से ज्यादा भक्त सत्संग में सम्मिलित होने आए थे.

MP में हुए ब्लाइंड मर्डर केस को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा, प्रेमी ही निकला हत्यारा

हाथरस-एटा के अस्पताल में रात भर पोस्टमार्टम, 'सूरजपाल' की खोज में जुटी पुलिस

'गुप्तांग में लगाया करंट फिर पेट्रोल लगाया और...', MP में युवक के साथ पार हुई दरिंदगी की हदें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -