गर्मी के मौसम में चिकन खाएं या नहीं? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
गर्मी के मौसम में चिकन खाएं या नहीं? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

देश के कई हिस्सों में मौसम गर्म हो गया है, जिससे मौसम की बदलती परिस्थितियों के कारण लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित हो रही है। इसलिए, बीमार पड़ने से बचने के लिए खान-पान की आदतों में बदलाव करना ज़रूरी है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्मी से ठंड के मौसम में बदलाव के दौरान लोगों को हल्का खाना खाना चाहिए। खाने में जामुन, तरबूज, पुदीना, सलाद और दही जैसी आसानी से पचने वाली चीज़ें शामिल करना उचित है।

हालांकि, कुछ लोग गर्मी के मौसम की शुरुआत के बावजूद भारी भोजन, खासकर चिकन खाना जारी रखते हैं। तो, क्या गर्मी के महीनों में रोज़ाना चिकन खाना उचित है? आइए इस मामले पर गहराई से विचार करें। विशेषज्ञों के अनुसार, मौसम के बदलाव के दौरान, ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना ज़रूरी है जो बदलते मौसम से जुड़े वायरल संक्रमण से बचाते हैं और ज़रूरी पोषण भी देते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि चिकन खाने की मात्रा खाना पकाने के तरीके से तय होनी चाहिए। चिकन को ग्रिल करना या भूनना बेहतर है, न कि तलना। अगर चिकन को स्वस्थ तरीके से बनाया जाए, तो उसे सीमित मात्रा में खाना स्वीकार्य है। हालांकि, अत्यधिक क्रीम, मसाले या तेल के साथ फ्राइड चिकन खाने से गर्मियों में स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

गर्मियों के दौरान, न केवल मौसम गर्म हो जाता है, बल्कि मसालेदार भोजन के सेवन से भारी तेल और मसालों के उपयोग के कारण शरीर की गर्मी भी बढ़ सकती है। इससे संभावित रूप से रक्तचाप बढ़ सकता है और अत्यधिक पसीना आ सकता है। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि मसालेदार भोजन के सेवन से मोटापे का खतरा भी बढ़ सकता है, क्योंकि व्यक्ति मसालेदार भोजन के साथ अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं। आम धारणा के विपरीत, गर्मियों के दौरान अंडे, चिकन और मछली का सेवन किया जा सकता है, लेकिन संयम से।

ये खाद्य पदार्थ प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इनमें आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। अंडे, चिकन और मछली का सीमित सेवन गर्मियों के दौरान पौष्टिक आहार में योगदान दे सकता है। अंडे, चिकन और मछली मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं और हड्डियों और दांतों को मजबूत करते हैं। शाकाहारियों के लिए, बीन्स, दाल, काली बीन्स, मूंगफली, कद्दू के बीज, बादाम, एडामे और टोफू जैसे प्रोटीन स्रोत प्रोटीन की आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। सीमित मात्रा में चिकन, अंडे और मछली के साथ-साथ भरपूर मात्रा में फल और सब्ज़ियाँ खाकर पोषक तत्वों और इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित रखना ज़रूरी है।

इसलिए, गर्म महीनों के दौरान, विशेषज्ञ भरपूर मात्रा में पानी और नारियल पानी, पुदीने का पानी, नींबू पानी, ताज़े फलों के रस और छाछ जैसे हाइड्रेटिंग पेय पदार्थों का सेवन करके हाइड्रेटेड रहने की सलाह देते हैं। किसी व्यक्ति की जीवनशैली, आहार और शारीरिक गतिविधि के आधार पर चिकन के सेवन की उचित मात्रा निर्धारित करने के लिए पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। वे व्यक्तिगत ज़रूरतों के हिसाब से व्यक्तिगत सुझाव दे सकते हैं।

आखिर क्यों खड़े होकर नहीं पीना चाहिए पानी? यहाँ जानिए एक्सपर्ट्स की राय

सोते समय खुद से इतनी दूरी बनाकर रखें अपना मोबाइल फोन, समय रहते जान लें वरना भुगतने पड़ सकते हैं अंजाम

स्टील-एल्युमिनियम छोड़ इन बर्तनों को पकड़ें, आपका किचन बन जाएगा पूरी तरह इको-फ्रेंडली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -