क्या आपको मकई खाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए? विशेषज्ञों ने सच्चाई का किया खुलासा

क्या आपको मकई खाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए? विशेषज्ञों ने सच्चाई का किया खुलासा
Share:

बरसात के दिनों में मकई खाने का मज़ा ही कुछ और होता है, खास तौर पर नींबू और मसालों के साथ। मकई न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि इसमें फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, लेकिन कुछ लोगों का मानना ​​है कि मकई खाने के बाद पानी पीना हानिकारक हो सकता है। आइए इस दावे के पीछे के कारणों को जानें।

डॉक्टरों के अनुसार, मकई खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि मकई में मौजूद जटिल कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च पाचन संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकते हैं, जिससे पेट में दर्द, सूजन और गैस हो सकती है। अगर आपको कब्ज या पाचन संबंधी अन्य समस्याएं हैं, तो मकई खाने के बाद पानी पीने से समस्या और बढ़ सकती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि मकई खाने के बाद पानी पीने से पाचन प्रक्रिया बाधित हो सकती है, जिससे पाचन धीमा हो सकता है, गैस, एसिडिटी और पेट दर्द हो सकता है। मकई में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च पानी के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं, जिससे पेट में गैस बन सकती है, जिससे बेचैनी और दर्द हो सकता है।

तो, मकई खाने के बाद पानी पीने से पहले आपको कितनी देर तक इंतज़ार करना चाहिए? आदर्श रूप से, आपको पानी पीने से पहले कम से कम 45-60 मिनट तक इंतज़ार करना चाहिए। इसके अलावा, पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए, मकई में नींबू का रस निचोड़कर पिएँ, क्योंकि इससे गैस और एसिडिटी को रोकने में मदद मिल सकती है।

मक्का खाते समय बरती जाने वाली सावधानियां

मकई खाते समय, सुनिश्चित करें कि यह ताजा, गर्म, भुना हुआ या उबला हुआ हो। बासी या ठंडा मक्का खाने से बचें, क्योंकि इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, आप कितनी मात्रा में मकई खाते हैं, इसका भी ध्यान रखें, क्योंकि अधिक मात्रा में खाने से पेट फूल सकता है और बेचैनी हो सकती है।

निष्कर्ष में, जबकि मक्का एक पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन है, यह संभावित पाचन समस्याओं के बारे में सचेत रहना आवश्यक है जो इसे पैदा कर सकते हैं। पानी पीने से पहले उचित समय तक प्रतीक्षा करके और अन्य सावधानियां बरतकर, आप परिणामों की चिंता किए बिना मक्का का आनंद ले सकते हैं।

'कल्कि' की आंधी में फ्लॉप हुई 'किल', पहले दिन ही इतना कलेक्शन कर सकी ये एक्शन फिल्म

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की संगीत सेरेमनी में सितारों का जमावड़ा

इमरान खान की डेब्यू फिल्म 'जाने तू या जाने ना' ने पूरे किए 16 साल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -