सावन के पहले सोमवार को भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना होगा भारी नुकसान

सावन के पहले सोमवार को भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना होगा भारी नुकसान
Share:

सावन महीने की शुरुआत हो चुकी है। इस महीने में देवों के देव महादेव भोलेनाथ की पूजा अर्चना की जाती है। वही सनातन धर्म में सावन सोमवार की खास अहमियत है। इस दिन साधक सोमवार व्रत का पालन कर महादेव की उपासना करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, सावन सोमवार के दिन महादेव की उपासना करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है। साथ ही उन्हें जीवन में सुख एवं समृद्धि की प्राप्ति होती है। बता दें कि इस साल सावन का प्रथम सोमवार 10 जुलाई 2023 के दिन पड़ रहा है। सावन सोमवार व्रत के कुछ नियम हैं, जिनका पालन करना आवश्यक है. अगर आप उन नियमों को नहीं मनाते हैं तो आपका व्रत निष्फल भी हो सकता है. आइये आपको बताते है कि सावन सोमवार व्रत में क्या करें और क्या न करें.

सावन सोमवार व्रत में क्या न करें:-
* अगर आप सावन सोमवार का व्रत रखते हैं तो आपको फलाहार में नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. स्वास्थ्य कारणों से बहुत आवश्यक है तो सेंधा नमक खा सकते हैं.
* सावन में महादेव का कच्चे दूध से अभिषेक किया जाता है, इसलिए सावन सोमवार रखने वाले को दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.
* सावन सोमवार की पूजा और व्रत में तामसिक वस्तुओं का इस्तेमाल न करें. लहसुन, प्याज, मांस, मदिरा, मसालेदार भोजन, बैंगन, मैदा, आटा, बेसन, सत्तू आदि से बनी खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल न करें.
* सावन सोमवार व्रत में काम, क्रोध, लोभ जैसे दुर्गुणों से दूर रहें. कोई भी व्रत मन, कर्म और वचन की पवित्रता के साथ करने से ही फलित होता है. मन में द्वेष, क्रोध, चोरी, छल-कपट ​आदि की भावनाएं रखकर पूजा पाठ नहीं करना चाहिए.
* शिव पूजा में जिन वस्तुओं को वर्जित किया गया है, उनका इस्तेमाल भूलवश भी न करें. शिव पूजा में तुलसी के पत्ते, सिंदूर, हल्दी, शंख, नारियल आदि जैसी वस्तुओं का इस्तेमाल वर्जित है.

कब है सावन का पहला प्रदोष व्रत? यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

14 या 15? कब है सावन की मासिक शिवरात्रि, यहाँ जानिए

सावन का पहला शनिवार आज, शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए अपनाएं ये उपाय

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -