इस दिन से शुरू होगी श्रीखंड महादेव यात्रा

इस दिन से शुरू होगी श्रीखंड महादेव यात्रा
Share:

कुल्लू: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में स्थित 'श्रीखंड महादेव' ​धार्मिक तीर्थ स्थल है। यह विश्व भर में लोकप्रिय है जो भगवान शिव एवं पार्वती को समर्पित हैं। यह स्थान शिव भक्तों के लिए बहुत अहम माना जाता है। देश भर की कठिनतम धार्मिक यात्राओं में सम्मिलित श्रीखंड महादेव की यात्रा इस बार 14 से 27 जुलाई तक होगी। इस के चलते पंजीकरण कर ही यात्रा में श्रदालु भाग ले सकते हैं। बिना रजिस्ट्रेशन के श्रदालुओं को जाने की अनुमति नहीं होगी।

ट्रस्ट की तरफ से बुधवार को श्रीखंड महादेव की यात्रा को लेकर पहली बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त कुल्लू तोरूल एस रवीश ने की। जबकि इसमें विशेष रूप से SDM निरमंड मनमोहन शर्मा उपस्थित रहे। बैठक में फैसले लिए गए हैं कि प्रशासन की तरफ इस बार सुरक्षा को कड़ा किया जाएगा। जिसमें स्पेशल टीम, NDRF की तैनाती रहेगी। जबकि यात्रा पर किसी भी तरह के नशे की वस्तु नहीं ले जा सकते हैं। इस पर उचित कार्रवाई की जाएगी। यह यात्रा प्रत्येक वर्ष सावन के महीने में की जाती है। इसलिए इसमें खतरे की ज्यादा संभावना बनी रहती है। इसके लिए इस बार पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन व ऑफलाइन किया जाएगा।

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन सिंहगाड़ बेस कैंप में 14 जुलाई से सुबह पांच से शाम सात बजे तक होगा। इस बार यात्रा के लिए 250 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस रखी है। 18,570 फीट की ऊंचाई पर स्थित श्रीखंड यात्रा के लिए 18 से 60 वर्षों तक की आयु वाले स्वस्थ लोग ही यात्रा कर सकेंगे। पार्वती बाग में रेस्क्यू टीम के साथ चिकित्सक भी तैनात होंगे। सिंहगाड में मेडिकल जांच व पंजीकरण के बाद यात्रा पर जाने की इजाजत मिलेगी। यात्रा में पांच बेस कैंप सिंहगाड, थाचडू, कुंशा, भीमडवारी व पार्वती बाग में बनाए जाएंगे। आधार कैंप में एक सेक्टर मजिस्ट्रेट के अधीन मेडिकल, रेस्क्यू पुलिस की टीमें तैनात होंगी।

जहरीली शराब से जान गंवाने वाले 34 लोगों के परिवार को 10-10 लाख देगी तमिलनाडु सरकार, CM स्टालिन ने किया ऐलान

'केंद्र सरकार मूकदर्शक बनी नहीं रह सकती..', मराठा आरक्षण पर बोले शरद पवार

नहीं रुकेगी काउंसलिंग..! NEET मामले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और NTA को भेजा नोटिस

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -