कर्नाटक चुनाव: एग्जिट पोल्स मात्र मनोरंजन - सिद्धारमैया

कर्नाटक चुनाव: एग्जिट पोल्स मात्र मनोरंजन - सिद्धारमैया
Share:

बंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान हो चुका है, अब इसका फैसला 15 मई की मतगणना के बाद होगा. लेकिन उसेक पहले एग्जिट पोल्स का रोमांच अपने चरम पर है, तमाम चैनल्स के एग्जिट पोल्स में दावा किया जा रहा है कि कर्नाटक में कांग्रेस पर भाजपा भारी पड़ेगी. एक एग्जिट पोल के मुताबिक कर्नाटक में बीजेपी को 110, कांग्रेस को 88, जेडीएस को 24 और अन्य को दो सीटें मिलने का अनुमान है. इस बार कर्नाटक की 224 सीटों में से 2 सीटों पर चुनाव रद्द हो गया है.

इसलिए 222 सीटों पर चुनाव होने के कारण, बहुमत का आंकड़ा 112 सीटों का हो जाता है. अगर एग्जिट पोल की मानें तो बीजेपी बहुमत से मात्र 2 सीट दूर है, इसलिए भाजपा, जेडीएस से समर्थन प्राप्त कर सरकार बना सकती है. वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार सिद्धारमैया ने इन एग्जिट पोल्स के अनुमान को ख़ारिज कर दिया है. उनका कहना है कि एग्जिट पोल्स का अनुमान मनोरंजन के शिव कुछ भी नहीं है, उनका कहना है कि असली नतीजा तो 15 मई को आएगा, तब तक आप एग्जिट पोल्स के अनुमान से खुश हो सकते हैं.

सिद्धारमैया ने कहा कि एग्जिट पोल अगले दो दिन तक मनोरंजन का जरिया है. सभी पोल का औसत निकालना वैसा ही है जैसे एक आदमी नदी पार कर रहा है और उसने अनुमान के मुताबिक औसत निकला है कि नदी कि गहराई 4 फ़ीट है, उन्होंने इसका उदहारण देते हुए कहा कि 6 + 4 + 2 = 12 का औसत 4 . लेकिन नदी पार करने वाले इंसान को यह नहीं भूलना चाहिए कि अगर वो 6 फ़ीट पर पहुँच गया तो जरूर डूबेगा, इसलिए औसत और अनुमान पर भरोसा करना सही नहीं है. इसलिए पार्टी कार्यकर्ताओं, समर्थकों औऱ शुभचिंतकों एग्जिट पोल की चिंता ना करें. आराम करें और वीकेंड का मजा लें. हम वापस आ रहे हैं.''

कर्नाटक चुनाव: बीजेपी या कांग्रेस, देखिए 11 एग्जिट पोल्स के नतीजे

कर्नाटक चुनाव: क्यों बेहतर हैं येदियुरप्पा से सिद्धारमैया ?

कर्नाटक चुनाव: एग्जिट पोल में बीजेपी को झटका, कांग्रेस की वापसी तय

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -