सुबह दिखते हैं हाई ब्लड प्रेशर के साइलेंट लक्षण, ना करें अनदेखा

सुबह दिखते हैं हाई ब्लड प्रेशर के साइलेंट लक्षण, ना करें अनदेखा
Share:

हाई ब्लड प्रेशर, जिसे हाइपरटेंशन भी कहते हैं, एक 'साइलेंट किलर' है क्योंकि इसके कई लक्षण अक्सर पहचान में नहीं आते, और यह धीरे-धीरे सेहत को नुकसान पहुंचाता रहता है। सुबह के समय ब्लड प्रेशर की जांच खासतौर पर महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इससे दिल की सेहत के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है। अगर सुबह के समय किसी व्यक्ति में निम्नलिखित लक्षण महसूस हों, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत ब्लड प्रेशर की जांच करवानी चाहिए:

सुबह सिरदर्द होना
अगर सोकर उठने के बाद भी सिरदर्द बना रहता है, तो यह हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। हाइपरटेंशन की वजह से रक्त वाहिकाओं में खिंचाव आ जाता है, जिससे सिर में दर्द होने लगता है।

अचानक नाक से खून गिरना
यदि बिना किसी स्पष्ट कारण के अचानक नाक से खून बहने लगे, तो यह भी उच्च रक्तचाप का संकेत हो सकता है। नाक में मौजूद नाजुक रक्त वाहिकाएं अधिक दबाव की वजह से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जिससे नाक से खून गिरने लगता है।

सुबह थकान महसूस होना
सुबह उठने के बाद भी यदि थकान महसूस होती है, तो यह उच्च रक्तचाप का एक लक्षण हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर शरीर के ऊर्जा स्तर को प्रभावित करता है और व्यक्ति को थका हुआ महसूस कराता है।

बेचैनी और घबराहट
हाइपरटेंशन के कारण अक्सर सुबह के समय बेचैनी और घबराहट महसूस होती है, जो कि रक्तचाप में असंतुलन के कारण होती है।

सुबह चक्कर आना
सोकर उठने के बाद अगर चक्कर आने लगे, तो यह ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव के कारण हो सकता है। यह एक सामान्य संकेत है कि रक्तचाप नियंत्रण में नहीं है और इसकी जांच की आवश्यकता है।

इन लक्षणों को नजरअंदाज करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। सुबह के समय नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की निगरानी करके और इन लक्षणों पर ध्यान देकर आप अपनी कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को बेहतर बनाए रख सकते हैं।

थुलथुल तोंद की चर्बी को कम करेगा इस मसाले का पानी, ऐसे करें सेवन

अगर आप भी ऐसे करते हैं फलों का सेवन तो हो जाएं सावधान, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, इस गंभीर बीमारी का है संकेत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -