World Drug Day: घर की साधारण सी दवाइयां ही है डिप्रेशन का कारण

World Drug Day: घर की साधारण सी दवाइयां ही है डिप्रेशन का कारण
Share:

दिन में रात में दोपहर में, आपका कभी सर दर्द, कभी पेट दर्द या कभी हाथ-पैर दर्द करते होंगे. आप भी अपने डिब्बे से निकालकर दवाई खा लेते है और कुछ समय बाद दर्द से छुटकारा भी मिल जाता होगा, लेकिन क्या आप जानते है अमेरिका में हुई एक शोध में इस बात का पता लगा है कि सामान्य तौर पर हम जो दवाइयां खाते है वो हमारे अवसाद का कारण है. वहीं अवसाद में अगर सबसे ज्यादा नुकसान कोई दवाई करती है है तो वो है दिल की बिमारियों के लिए दी जाने वाली दवाई, या गर्भ निरोधक दवाई. 

अमेरिका में हुए इस अध्ययन में करीब 26000 लोगों में एक तिहाई लोगों में अवसाद के लक्षण पाए गए है. अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन ने हाल ही में एक स्टडी की है, इस स्टडी के अनुसार 18 या उससे ज्यादा उम्र के लोगों से इस बारे में बात की गई.  इन सभी लोगों ने 2005 से 2014 के बीच डॉक्टर की लिखी दवाई ली है. इनकी जांच करने पाया गया कि करीब 37 लोगों को इन दवाइयों का साइड इफ़ेक्ट हो चूका है. 

स्टडी की मुख्य लेखक डिमा काटो ने कहा कि 'लोगों को यह बात जानकार बड़ी हैरानी होगी कि वो जो दवाइयां ले रहे है भले ही उनका अवसाद से कोई लेना देना नहीं है, चाहे वो दवाई आपने सरदर्द के लिए ही क्यों न ली हो लेकिन हो सकता है उस दवाई से आप किसी न किसी रूप में अवसाद के शिकार हो जाए.'

LPG सिलिंडर के इन नम्बरों में छुपी है गहरी बात

World Drug Day: प्राकृतिक उपायों को अपनाकर छोड़ा जा सकता है नशा

'First Dancing Girl' को समर्पित किया गूगल ने डूडल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -