उम्र के साथ बढ़ जाती स्किन प्रॉब्लम, इस तरह आप भी कर सकते है देखभाल

उम्र के साथ बढ़ जाती स्किन प्रॉब्लम, इस तरह आप भी कर सकते है देखभाल
Share:

हमारी रोजाना की आदतें हमारी त्वचा पर भी असर डालती हैं। अगर लाइफस्टाइल सही नहीं है, तो त्वचा पर जल्दी उम्र का भाव दिखाई देने लग जाता है, जैसे फाइन लाइंस, झुर्रियां और डार्क स्पॉट्स। इनसे बचने और त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए सही स्किनकेयर रुटीन अपनाना जरूरी है।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें: सूरज की UV किरणें त्वचा को जल्दी बूढ़ा कर देती हैं। ये झुर्रियां, काले धब्बे और त्वचा की इलास्टिसिटी कम कर सकती हैं। रोजाना कम से कम 30 SPF वाली ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं। इससे आपकी त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षित रहेगी।

रेटिनॉइड्स: रेटिनॉइड्स विटामिन A से बनाए जाते हैं और ये त्वचा की सेल्स के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जिससे फाइन लाइंस और झुर्रियां कम होती हैं। इसके अलावा, ये दाग-धब्बों को भी कम करते हैं।

हाइड्रेशन: त्वचा को नमी की जरूरत होती है ताकि वो ताजगी बनी रहे। हायल्यूरोनिक एसिड वाले मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। ये त्वचा को गहराई से नमी प्रदान करता है और त्वचा को ग्लोइंग बनाता है।

पेपटाइड्स: पेपटाइड्स छोटे प्रोटीन होते हैं जो त्वचा की इलास्टिसिटी और ताकत को बढ़ाते हैं। ये कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। पेप्टाइड्स वाले सीरम या क्रीम का उपयोग करें।

एक्सफोलिएशन: डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए नियमित रूप से हल्का एक्सफोलिएशन करें। अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (AHA) या बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड (BHA) वाले प्रोडक्ट्स त्वचा की बनावट को सुधारते हैं और इसे चमकदार बनाने का काम करते है।

इंटरनेट पर लीक हुआ नेताजी का युवती के साथ प्राइवेट वीडियो, पार्टी ने किया बाहर

'पगड़ी-कड़ा पहनने की इजाजत नहीं..', राहुल गांधी को आतंकी का समर्थन, सिखों का नहीं !

'सील की जाएगी अवैध निर्माण वाली मस्जिद', मंडी में हंगामे के बाद डिप्टीकमिश्नर का ऐलान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -