टेस्ट क्रिकेट में भारत की सलामी जोड़ी ने रचा इतिहास, शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने वो कर दिया, जो आज तक नहीं हुआ
टेस्ट क्रिकेट में भारत की सलामी जोड़ी ने रचा इतिहास, शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने वो कर दिया, जो आज तक नहीं हुआ
Share:

चेन्नई : शुक्रवार को भारतीय क्रिकेटर शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी दर्ज करके इतिहास रच दिया। इस जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के पहले दिन 292 रनों की शानदार साझेदारी की।

इस साझेदारी ने पाकिस्तान की साजिदा शाह और किरण बलूच द्वारा 2004 में कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए गए 241 रन के पहले विकेट की साझेदारी के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इसके अतिरिक्त, यह महिला टेस्ट क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी बन गई, जो 1987 में वेदरबी में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे विकेट के लिए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों एलए रीलर और डीए एनेट्स के बीच बनी 309 रन की साझेदारी के बाद दूसरे स्थान पर है।

शेफाली और स्मृति ने 167 रन की अपनी सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग साझेदारी को भी पीछे छोड़ दिया, जो उन्होंने 2021 में ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ हासिल की थी। इसके अलावा, उन्होंने महिला टेस्ट क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए सर्वोच्च भारतीय साझेदारी को पीछे छोड़ दिया, जो पहले पूनम राउत और थिरुश कामिनी द्वारा 2014 में मैसूर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 275 रन की साझेदारी थी।

यह जोड़ी अपनी प्रभावशाली साझेदारी के दौरान प्रभावी दिखी, जो तब समाप्त हुई जब स्मृति डेल्मी टकर की गेंद पर आउट हो गईं, वह अपने 150 रन से सिर्फ एक रन से चूक गईं। इसके बावजूद, शैफाली ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और मिताली राज, थिरुश कामिनी और संध्या अग्रवाल के नक्शेकदम पर चलते हुए टेस्ट मैच में 150 से अधिक रन बनाने वाली चौथी भारतीय महिला बन गईं।

चाय के समय भारतीय महिला टीम 60 ओवर में दो विकेट पर 334 रन बनाकर खेल रही थी, जिसमें शेफाली अभी भी 165 रन बनाकर मजबूती से बल्लेबाजी कर रही थी। दूसरा विकेट सतीश शुभा का गिरा, जिन्होंने 15 रन बनाए।

'रोहित शर्मा की कप्तानी में शानदार प्रदर्शन कर रहा भारत..', वर्ल्ड चैंपियन कप्तान कपिल देव ने की तारीफ

विश्व विजेता बनने से बस एक कदम दूर भारत ! इंग्लैंड को रौंदकर फाइनल में पहुंची रोहित ब्रिगेड

टर्निंग पिच, सेमीफाइनल का मुकाबला, क्या इंग्लैंड के खिलाफ 4 स्पिनर्स लेकर उतरेगा भारत ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -