सूर्य ग्रहण आज...जानिए कैसा होगा इसका प्रभाव

सूर्य ग्रहण आज...जानिए कैसा होगा इसका प्रभाव
Share:

पूर्ण सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के सुदूर उत्तर पश्चिम केप से गुजरेगा। इसे पूर्वी तिमोर और इंडोनेशियाई प्रांत के पश्चिम पापुआ के क्षेत्रों से भी देखा जा सकता है। यह पाँच कुल सौर ग्रहणों का एक असाधारण क्रम शुरू करता है जो अगले 15 वर्षों में ऑस्ट्रेलिया को व्यापक रूप से प्रभावित करेगा।

चंद्रमा द्वारा सूर्य का ग्रहण: सूर्य ग्रहण तब होता है जब नया चंद्रमा सूर्य के सामने से गुजरता है, इसकी किरणों को बाधित करता है और पृथ्वी के कुछ हिस्सों पर छाया बनाता है। चंद्रमा की छाया कभी भी पूरी पृथ्वी को नहीं ढक पाती है क्योंकि ऐसा करने के लिए यह बहुत छोटा है। क्योंकि पृथ्वी और चंद्रमा हमेशा गतिमान रहते हैं—पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करते हुए अपनी धुरी के चारों ओर लगातार घूमती है, और चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा करता है—यह क्षेत्र ग्रहण के दौरान बदलता रहता है। इस वजह से सूर्य ग्रहण एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हुए दिखाई देते हैं।

सूर्य ग्रहण के प्रकार सूर्य ग्रहण चार प्रकार के होते हैं। चंद्रमा की छाया का क्षेत्र जो पृथ्वी को छूता है, यह निर्धारित करता है कि सूर्य की डिस्क का कितना ग्रहण है, या ग्रहण परिमाण। जब चंद्रमा केवल आंशिक रूप से सूर्य की डिस्क को अवरुद्ध करता है और केवल पृथ्वी पर अपना पेनम्ब्रा डालता है, तो आंशिक सूर्य ग्रहण होता है। जब सूर्य की डिस्क को पूरी तरह से अस्पष्ट करने के लिए चंद्रमा की डिस्क अपर्याप्त रूप से बड़ी होती है, तो एक वलयाकार सूर्य ग्रहण होता है। सूर्य के बाहरी किनारे अभी भी दिखाई दे रहे हैं, जिससे आकाश में आग का एक वलय बन रहा है। जब चंद्रमा अपभू के करीब होता है और पृथ्वी पर अपना एंटुम्ब्रा डालता है, तो सूर्य का वलयाकार ग्रहण होता है।

कुल सौर ग्रहण, जिसमें चंद्रमा पूरी तरह से सूर्य को बाहर कर देता है, केवल तभी हो सकता है जब चंद्रमा पेरिगी के करीब हो, अपनी कक्षा में वह बिंदु जहां वह पृथ्वी के सबसे करीब हो। केवल वे लोग जो गर्भ में हैं, या चंद्रमा की सबसे मोटी छाया के मार्ग में हैं, पूर्ण सूर्य ग्रहण देख सकते हैं। दुर्लभ प्रकार के सौर ग्रहण हाइब्रिड होते हैं, जिन्हें आमतौर पर कुंडलाकार-कुल ग्रहण कहा जाता है। वे तब होते हैं जब एक ग्रहण अपने पथ के साथ-साथ एक वलयाकार से कुल सूर्य ग्रहण में बदल जाता है।

ग्राहकों की ड्रिंक में अपना खून मिलाती है ये महिला वेटर, चौंकाने वाली है वजह

आखिर क्यों जल रहा सूडान ? अब तक 200 से अधिक लोगों की मौत, 1800 घायल

सिखों ने ही की गुरूद्वारे में फायरिंग ! कैलिफोर्निया में 17 गिरफ्तार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -