फिर एक बार कांग्रेस संसदीय दल की नेता चुनीं गईं सोनिया गांधी, 1998 से संभाल रहीं हैं ये पद !

फिर एक बार कांग्रेस संसदीय दल की नेता चुनीं गईं सोनिया गांधी, 1998 से संभाल रहीं हैं ये पद !
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को सर्वसम्मति से कांग्रेस संसदीय दल (CPP) का अध्यक्ष फिर से चुन लिया गया है। सोनिया गांधी 1998 से लगातार इस पद पर बनी हुईं हैं।  शनिवार को संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित CPP की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक के दौरान, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस पद के लिए सोनिया गांधी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका पार्टी के सदस्य गौरव गोगोई, के सुधाकरन और तारिक अनवर ने समर्थन किया। 

पुनः निर्वाचित होने के बाद अपने भाषण में, सोनिया गांधी ने हाल के लोकसभा चुनावों के दौरान पार्टी सदस्यों के दृढ़ संकल्प के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने चुनाव परिणामों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए "राजनीतिक और नैतिक हार" बताया, इस बात पर जोर देते हुए कि उनके नेतृत्व ने अपना नैतिक अधिकार खो दिया है। सोनिया गांधी ने सत्तारूढ़ पार्टी के अभियान द्वारा उत्पन्न प्रतिकूलताओं का सामना करने के लिए पार्टी की सराहना की, जिसे उन्होंने "झूठ और बदनामी से भरा" बताया। आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए, सोनिया गांधी ने ध्रुवीकरण को रोकने और संविधान में निहित धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने पार्टी सदस्यों से संसदीय लोकतंत्र को बनाए रखने में सतर्क और सक्रिय रहने का आग्रह किया।

सीपीपी की बैठक के बाद, कई कांग्रेस नेताओं ने सोनिया गांधी के नेतृत्व के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया। मल्लिकार्जुन खड़गे ने उनके फिर से चुने जाने की सराहना करते हुए कहा कि उनका मार्गदर्शन पार्टी के लिए महत्वपूर्ण होगा। भूपेश बघेल, गौरव गोगोई और रेवंत रेड्डी सहित अन्य नेताओं ने भी सोनिया गांधी के नेतृत्व की प्रशंसा की और पार्टी का प्रभावी नेतृत्व करने की उनकी क्षमता पर विश्वास व्यक्त किया। इस बीच, राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष के नेता की भूमिका निभाने के लिए कहा गया। कांग्रेस कार्यसमिति ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर इस पद के लिए राहुल गांधी की सिफारिश की। रायबरेली और वायनाड निर्वाचन क्षेत्रों से लोकसभा चुनाव जीतने वाले राहुल गांधी को पार्टी की विपक्षी रणनीति को आगे बढ़ाने में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में देखा जाता है।

हाल के लोकसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को बहुमत से चूकना पड़ा, जबकि कांग्रेस सहित भारतीय ब्लॉक ने महत्वपूर्ण लाभ कमाया। कांग्रेस का बेहतर प्रदर्शन एक पुनरुत्थान का संकेत है, जो भाजपा के प्रभुत्व को चुनौती दे रहा है तथा संसद में एक मजबूत विपक्ष के लिए मंच तैयार कर रहा है।

शपथ ग्रहण से पहले राजघाट और सदैव अटल पहुंचे पीएम मोदी, अमर ज्योति पर भी अर्पित की श्रद्धांजलि

वोटर्स को रिश्वत देती है कांग्रेस की 'खटाखट' योजना ! राष्ट्रपति के पास शिकायत, सभी 99 सांसदों को 'अयोग्य' घोषित करने की मांग

700 करोड़ रुपये के अटारी ड्रग मामले में सात आरोपियों के खिलाफ NIA की चार्जशीट

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -