जल्द ही भारत में भी बढ़ जाएंगे कारों के दाम...!

जल्द ही भारत में भी बढ़ जाएंगे कारों के दाम...!
Share:

भारतीय बाजार में गाड़ियों की मांग तेजी से बढ़ रही है। देश में सस्ती से लेकर महंगी गाड़ियों तक कई विकल्प उपलब्ध हैं। लेकिन एक नया सवाल उठ खड़ा हुआ है: क्या अब देश में सस्ती गाड़ियां भी महंगी हो जाएंगी? इसके पीछे की वजह भारत स्टेज 7 (BS7) है, जो यूरोप के Euro7 के बराबर माना जा सकता है।

भारत स्टेज 7 (BS7) और इसके प्रभाव

भारत में गाड़ियों की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है, और इसके लिए जिम्मेदार भारत स्टेज 7 (BS7) हो सकता है। BS7 को Euro7 के समान समझा जा सकता है, जो यूरोपीय संघ (EU) में वाहनों के लिए एमीशन स्टैंडर्ड निर्धारित करता है। फिलहाल यूरोप में Euro6 लागू है, जबकि भारत में गाड़ियों पर BS6 नियम लागू हैं।

BS7 का उद्देश्य

BS7 का मुख्य उद्देश्य वाहनों से निकलने वाले हानिकारक तत्वों को कम करना है। इसके तहत, नाइट्रोजन ऑक्साइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसे हानिकारक गैसों को नियंत्रित किया जाएगा। ये गैसें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं और वायु गुणवत्ता को प्रभावित करती हैं। BS7 लागू होने से देशवासियों को बेहतर हवा और बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त होगा।

सरकारी तैयारी और सुझाव

भारत सरकार में सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस विषय पर ध्यान दिया है। उन्होंने कार निर्माता कंपनियों को नए एमीशन स्टैंडर्ड्स के बारे में चेतावनी दी है और उन्हें अगले जनरेशन के एमीशन नॉर्म्स के लिए तैयारी करने की सलाह दी है।

यूरोप और भारत का परिदृश्य

यूरोप में 2025 में Euro7 को लागू करने की योजना है। इसी तरह, भारत में भी Euro7 के लागू होते ही BS7 को गाड़ियों पर लागू किया जा सकता है। इससे पर्यावरण को हानिकारक तत्वों से बचाने में मदद मिलेगी और वायु गुणवत्ता में सुधार की संभावना है।

गाड़ियों की कीमतों पर असर

BS7 जैसे नए एमीशन स्टैंडर्ड्स के लागू होने से गाड़ियों की उत्पादन लागत बढ़ सकती है। इसके कारण गाड़ियों की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है। इससे विशेष रूप से सस्ती गाड़ियों की कीमतों में असर देखने को मिल सकता है।

भारत में BS7 जैसे नए एमीशन नॉर्म्स का लागू होना गाड़ियों की कीमतों को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, इसका उद्देश्य पर्यावरण और स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है। इस बदलाव के साथ, हमें उम्मीद है कि देश में वायु गुणवत्ता में सुधार होगा और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य मिलेगा।

करोड़पति बिजनेसमैन को गुपचुप डेट कर रही है मशहूर अदाकारा! खुद कही ये बड़ी बात

शादी से पहले टूटा कपूर खानदान की बेटी का दिल, 'बहन' ने ब्रेकअप को किया कंफर्म

शाहरुख खान ने इंटरनेशनल ऑडियंस से कहा 'मुझे गूगल कर लेना', अब गूगल ने दी ये प्रतिक्रिया

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -