पांचवे मामले में सपा नेता आज़म खान दोषी करार, कोर्ट ने सुनाई 7 साल जेल की सजा

पांचवे मामले में सपा नेता आज़म खान दोषी करार, कोर्ट ने सुनाई 7 साल जेल की सजा
Share:

लखनऊ: डूंगरपुर मामले में सोमवार (18 मार्च) को समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता आजम खान को IPC की धारा 427, 504, 506, 447 और 120बी के तहत सात साल जेल की सजा सुनाई गई। रामपुर एमपी/एमएलए कोर्ट ने समाजवादी पार्टी नेता पर 5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया। अदालत ने इस मामले में आजम खान के अलावा ठेकेदार बरकत अली, सेवानिवृत्त सीईओ आले हसन और पूर्व मेयर अज़हर अहमद खान को दोषी ठहराया। समाजवादी पार्टी नेता आज सीतापुर जेल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अदालत में पेश हुए।

गौरतलब है कि मामला उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में संपत्ति संबंधी विवाद का है। आसरा आवास आश्रयों का निर्माण समाजवादी पार्टी सरकार के शासन के तहत डूंगरपुर में किया गया था, जहां कुछ निवासियों के पास पहले से ही घर थे। 2016 में आरोप लगे थे कि वहां बने घरों को अवैध रूप से तोड़ दिया गया और पीड़ितों ने अधिकारियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। वहीं, सोमवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने आजम खान को बड़ा झटका दिया।  हाईकोर्ट ने आजम खान के मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट की याचिका खारिज कर दी। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा रामपुर में ट्रस्ट के पट्टे को समाप्त करने को चुनौती देने वाली अपील को खारिज कर दिया।

गौरतलब है कि सपा नेता आजम खान का रामपुर पब्लिक स्कूल पट्टे की जमीन पर चल रहा था। हाईकोर्ट से राहत नहीं मिलने पर आजम खान का रामपुर पब्लिक स्कूल बंद होगा, पट्टे की जगह पर स्कूल के अलावा कई अतिरिक्त भवन बनाए गए हैं। इस मामले में सुनवाई पूरी होने के बाद कोर्ट ने 18 दिसंबर 2023 को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। यह फैसला न्यायमूर्ति मनोज कुमार गुप्ता और न्यायमूर्ति क्षितिज शैलेन्द्र की खंडपीठ ने सुनाया।

गौरतलब है कि पिछले दो साल में यह पांचवां मामला है जिसमें आजम खान को दोषी ठहराया गया है। 18 अक्टूबर, 2017 को समाजवादी पार्टी नेता के बेटे अब्दुल्ला आजम और पत्नी तंजीन फातिमा को फर्जी जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग करने के लिए रामपुर एमपी/एमएलए अदालत में सात साल की सजा सुनाई गई थी। 14 जुलाई, 2023 को, खान को 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान नफरत भरे भाषण के लिए रामपुर की एक अदालत ने दोषी ठहराया था। पिछले साल 14 फरवरी को मुरादाबाद की एक अदालत ने यातायात में बाधा डालने के 15 साल पुराने मामले में आजम और उनके बेटे अब्दुल्ला को दो साल की सजा सुनाई थी. 28 अक्टूबर, 2022 को, खान को 2019 से नफरत फैलाने वाले भाषण के लिए रामपुर की एक अदालत ने तीन साल जेल की सजा सुनाई थी।

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -