खाना खाने के बाद इन चीजों का रखना चाहिए खास ध्यान

खाना खाने के बाद इन चीजों का रखना चाहिए खास ध्यान
Share:

हमारे शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए पोषण की जरूरत होती है, जो हमें खाने से मिलता है। इसलिए, यह जरूरी है कि हम बैलेंस डाइट लें और सही समय पर नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना करें ताकि शरीर को सभी पोषक तत्व मिल सकें। सही समय पर खाना खाने से पाचन भी बेहतर रहता है। हालांकि, खाना खाने के बाद भी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि अपच, गैस, और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से बचा जा सके।

खाने के बाद टहलना क्यों जरूरी है?

खाना खाने के बाद कम से कम 15-20 मिनट टहलने की सलाह दी जाती है। इससे पाचन प्रक्रिया सही रहती है और खाना आसानी से पचता है। लेकिन अगर आप खाने के बाद कुछ गलतियां करते हैं, तो पाचन में दिक्कत हो सकती है। आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में।

1. खाने के बाद ठंडा पानी न पिएं

पानी पीना शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद पानी, खासकर ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। ठंडा पानी पाचन को धीमा कर देता है, जिससे पेट में भारीपन, दर्द, और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, खाना खाने के कम से कम 30 मिनट बाद ही पानी पिएं।

2. खाने के बाद नहाने से बचें

खाना खाने के तुरंत बाद नहाना सही नहीं माना जाता है। नहाने से शरीर का तापमान कम होता है, जिससे पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इस वजह से मितली, उल्टी जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। खाना खाने से पहले नहाना या पैर धोना ज्यादा फायदेमंद होता है।

3. खाने के बाद लेटने या बैठने से बचें

खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाना या लंबे समय तक बैठे रहना पाचन के लिए अच्छा नहीं होता। इससे न सिर्फ आपका पाचन खराब होता है, बल्कि मोटापे की संभावना भी बढ़ जाती है। खाने के बाद वज्रासन करना या कुछ देर टहलना पाचन के लिए फायदेमंद रहता है।

4. खाने के बाद चाय या कॉफी न पिएं

अगर आप खाने के बाद चाय या कॉफी पीते हैं, तो इससे आपको एसिडिटी हो सकती है। इससे हार्टबर्न, खट्टी डकार और पेट में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। खाने के तुरंत बाद मीठा खाना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, कोशिश करें कि खाने के बाद इन चीजों का सेवन न करें।

केरल के इस शहर में पानी की भीषण किल्ल्त, बंद करने पड़े स्कूल-कॉलेज

'तो क्या रूस से तेल ना खरीदें..', प्रशांत भूषण को सुप्रीम कोर्ट की तीखी नसीहत

जम्मू कश्मीर में कौन है भाजपा की B टीम? जिसपर भड़कीं महबूबा मुफ़्ती

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -