इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगी सब्सिडी..! नितिन गडकरी ने दिया बड़ा बयान, क्या होगा लाभ ?

इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगी सब्सिडी..! नितिन गडकरी ने दिया बड़ा बयान, क्या होगा लाभ ?
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उन्हें इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) पर सब्सिडी दिए जाने से कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ACMA) के 64वें वार्षिक सत्र में यह बयान दिया। इससे पहले, उन्होंने कहा था कि EV को सब्सिडी की जरूरत नहीं है, क्योंकि लिथियम-आयन बैटरियों की कीमतें गिर रही हैं और उत्पादन में वैसे ही तेजी आ रही है।

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने अपने बयान में स्पष्ट किया कि EV की बढ़ती उत्पादन क्षमता के कारण उनकी कीमत पेट्रोल और डीजल वाहनों के बराबर हो जाएगी, और इस वजह से सब्सिडी की आवश्यकता नहीं पड़ सकती। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि अगर वित्त मंत्रालय और भारी उद्योग मंत्रालय सब्सिडी देना जारी रखते हैं और इससे उपभोक्ताओं को लाभ होता है, तो उन्हें इससे कोई समस्या नहीं है।

इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी से उपभोक्ता को क्या लाभ होगा?

अगर इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी दी जाती है, तो इससे EV की शुरुआती लागत कम हो जाएगी, जिससे उपभोक्ताओं के लिए ये वाहन अधिक सस्ते और किफायती हो जाएंगे। इससे लोग पेट्रोल-डीजल की तुलना में कम खर्च में पर्यावरण के अनुकूल वाहन अपना पाएंगे। सब्सिडी के कारण EV को खरीदना आसान होगा, जिससे लंबी अवधि में ईंधन की लागत पर भी बचत होगी।

देश और पर्यावरण को क्या फायदा होगा?

EV पर सब्सिडी से देश को कई तरह के लाभ होंगे। इससे पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम होगी, जो कि आयातित संसाधन हैं, और इससे विदेशी मुद्रा की बचत होगी। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग से वायु प्रदूषण में कमी आएगी, जो पर्यावरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होगा। ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में भी कमी आएगी, जिससे जलवायु परिवर्तन पर सकारात्मक असर पड़ेगा। यानी स्पष्ट शब्दों में कहें तो,  इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी न केवल उपभोक्ताओं को सस्ता और किफायती परिवहन देगी, बल्कि देश और पर्यावरण के लिए भी एक बेहतर भविष्य की ओर कदम होगा।

पोप फ्रांसिस की मस्जिद यात्रा से भड़के इस्लामिक स्टेट के आतंकी, बनाया हत्या का प्लान

पटरी पर 70 किलो के दो सीमेंट ब्लॉक, अब अजमेर में ट्रेन पलटाने की साजिश

आधी रात को गर्लफ्रेंड से मिलने पहुंचा युवक, अचानक आ गए गांव वाले और फिर...

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -