सूडान में संघर्ष बढ़ा: गांव पर अर्धसैनिक बल के हमले में 85 लोगों की मौत, कई घायल

सूडान में संघर्ष बढ़ा: गांव पर अर्धसैनिक बल के हमले में 85 लोगों की मौत, कई घायल
Share:

खार्तूम:  सूडान में शनिवार को एक दुखद घटना घटी, जब अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के लड़ाकों ने एक गांव पर क्रूर हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 85 लोगों की मौत हो गई। हमलावरों ने घरों में आग लगा दी और व्यापक विनाश किया। अधिकारियों ने इसे 18 महीने से चल रहे संघर्ष में सबसे गंभीर घटनाओं में से एक बताया है।

सूडान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि आरएसएफ के हमले में 150 से ज़्यादा ग्रामीण घायल हुए हैं। पिछले साल अप्रैल में संघर्ष शुरू होने के बाद से इस अर्धसैनिक समूह पर नरसंहार और बलात्कार सहित कई अत्याचार करने का आरोप लगाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, ग्रामीणों ने बताया कि कैसे सैकड़ों आरएसएफ लड़ाकों ने गांव पर धावा बोला, उसे घेर लिया और घंटों तक गोलीबारी और लूटपाट की। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि स्थानीय अस्पताल में 24 महिलाओं और नाबालिगों सहित 80 से ज़्यादा शव पड़े थे।

सूडान में स्थिति तेजी से बिगड़ती जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन का अनुमान है कि संघर्ष शुरू होने के बाद से 10.7 मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं, जिनमें से 2 मिलियन से अधिक लोग पड़ोसी देशों में भाग गए हैं। सूडान में चल रहा संघर्ष देश की सेना के बीच है, जिसका नेतृत्व जनरल अब्देल-फतह बुरहान कर रहे हैं, और आरएसएफ, जिसका नेतृत्व जनरल मोहम्मद हमदान डाग्लो कर रहे हैं। पिछले साल 15 अप्रैल को दोनों समूहों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया था, लेकिन इसकी शुरुआत अप्रैल 2019 में हुई थी, जब एक लोकप्रिय विद्रोह के कारण सूडान के तत्कालीन राष्ट्रपति उमर अल-बशीर को सत्ता से हटा दिया गया था। हालाँकि देश पर शासन करने के लिए एक संप्रभुता परिषद का गठन किया गया था, लेकिन बुरहान और डाग्लो के बीच मतभेद अंततः पूर्ण पैमाने पर युद्ध में बदल गए।

सूडानी सेना में करीब 300,000 सैनिक हैं, जबकि आरएसएफ में 100,000 से ज़्यादा लड़ाके हैं, जिनकी डारफ़ुर क्षेत्र में मज़बूत मौजूदगी है। सूडान में गृहयुद्ध और अशांति का लंबा इतिहास रहा है, जो इसकी आज़ादी से भी पहले से है।

'हर दो घंटे में रिपोर्ट करो..', डॉक्टरों की हड़ताल के बीच सभी राज्यों को गृह मंत्रालय का सख्त आदेश

कोलकाता कांड: जिस डायरी में मृतक डॉक्टर ने लिखे थे राज़, फाड़ दिए गए उसके पन्ने, बंगाल पुलिस ने उसी हालत में CBI को सौंपी

दलित युवक को मिली मुस्लिम लड़की से प्रेम करने की सजा, पेड़ से लटका मिला शव, इरशाद-अशफाक समेत कई लोगों पर FIR

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -