चीनी से कहीं ज्यादा खतरनाक हैं शुगर फ्री गोलियां, एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी

चीनी से कहीं ज्यादा खतरनाक हैं शुगर फ्री गोलियां, एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी
Share:

चीनी से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों के मद्देनजर, फिटनेस के प्रति उत्साही लोग विकल्प के रूप में कृत्रिम स्वीटनर और शुगर-फ्री टैबलेट की ओर तेज़ी से बढ़ रहे हैं। कई लोगों का मानना ​​है कि ये विकल्प शुगर लेवल को नियंत्रित करने और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। हालाँकि, WHO के हालिया निष्कर्ष और कनाडा में यूनिवर्सिटी ऑफ़ मैनिटोबा के एक अध्ययन में सावधानी बरतने का सुझाव दिया गया है।

WHO की रिपोर्ट है कि दुनिया भर में लगभग 400 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, जो असंतुलित इंसुलिन स्तरों की विशेषता वाली स्थिति है। WHO खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में किसी भी कृत्रिम स्वीटनर, चाहे प्राकृतिक हो या सिंथेटिक, का उपयोग न करने की सलाह देता है। इसके बजाय, वजन और कैलोरी सेवन को कम करने के लिए प्राकृतिक फलों के स्वीटनर की सिफारिश की जाती है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ मैनिटोबा के शोध के अनुसार, कृत्रिम स्वीटनर पाचन प्रक्रियाओं और आंत के बैक्टीरिया पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं, संभावित रूप से भूख के पैटर्न को बदलते हैं।

हालाँकि कृत्रिम स्वीटनर में कम कैलोरी हो सकती है, लेकिन वे कई स्वास्थ्य जोखिम लेकर आते हैं। इन स्वीटनर में मौजूद रसायन सूजन पैदा कर सकते हैं और लीवर को कमज़ोर कर सकते हैं। कृत्रिम स्वीटनर और शुगर-फ्री टैबलेट के इस्तेमाल से होने वाले कुछ संभावित नुकसान इस प्रकार हैं:

मोटापा:
विशेषज्ञ संकेत देते हैं कि कृत्रिम स्वीटनर मस्तिष्क को कम कैलोरी का एहसास करा सकते हैं, जिससे व्यक्ति अधिक कैलोरी का सेवन करता है। इससे भूख बढ़ सकती है और मोटापा बढ़ सकता है। मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल के शोध में बताया गया है कि शुगर-फ्री विकल्प वजन घटाने में सहायक नहीं होते हैं और मेटाबॉलिज्म और भूख को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

उच्च रक्तचाप:
कृत्रिम स्वीटनर का सेवन हृदय स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। कृत्रिम स्वीटनर युक्त पेय पदार्थों का नियमित सेवन रक्तचाप बढ़ा सकता है, जिससे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और कोरोनरी धमनी रोग का खतरा बढ़ जाता है।

एलर्जी:
कृत्रिम स्वीटनर में एक आम घटक एस्पार्टेम उच्च तापमान पर फॉर्मिक एसिड में टूट सकता है, जिससे संभावित रूप से एलर्जी हो सकती है। लक्षणों में कुछ व्यक्तियों में सिरदर्द, मतली, जोड़ों में दर्द, अनिद्रा और चिंता शामिल हो सकते हैं।

सलाह:
चीनी-मुक्त स्वीटनर का मध्यम उपयोग आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है। हालाँकि, अपने आहार में कोई भी नई चीज़ शामिल करने से पहले स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से सलाह लेना उचित है।

घायल मांसपेशियों की सूजन और दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, मिलेगी राहत

इन स्वस्थ स्नैक विकल्पों के साथ शुरू करें अपने ऑफिस का काम

यदि आप भी कम करना चाहते है वजन तो अपनाएं ये टिप्स

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -