10 दिसम्बर से शुरू होगा धारा 370 पर घमासान, सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ करेगी सुनवाई

10 दिसम्बर से शुरू होगा धारा 370 पर घमासान, सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ करेगी सुनवाई
Share:

नई दिल्‍ली: संविधान की धारा 370 पर 10 दिसंबर से सर्वोच्च न्यायालय की संविधान पीठ सुनवाई शुरू करेगी. आज पांच न्यायधीशों की संविधान पीठ ने मामले की सुनवाई 10 दिसंबर के लिए स्थगित कर दी है. जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के खिलाफ दर्जनों याचिकाएं दायर की गईं थीं. याचिका में धारा 370 हटाने के केंद्र सरकार के फैसले को चुनौती दी गई है.

दरअसल इससे पहले शीर्ष अदालत ने मामले को 5 जजों की संविधान पीठ के पास भेजा था. इसके साथ ही याचिकाओं पर अदालत ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था. दरअसल, एक वकील की तरफ से दाखिल याचिका में धारा 370 और अनुच्छेद 35 ए को लेकर जारी की गई अधिसूचना को असंवैधानिक कहा गया है. याचिका में ये भी कहा गया है कि सरकार देश में मनमाने तरीके से काम कर रही है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आदेश असंवैधानिक है और केंद्र सरकार को संसदीय मार्ग अपनाना चाहिए.

वहीं कश्मीर टाइम्स की एक्जीक्यूटिव एडिटर अनुराधा भसीन ने भी याचिका दायर की है. धारा 370 ख़त्म होने के बाद पत्रकारों पर लगाए गए नियंत्रण ख़त्म करने की मांग की गई है. आपको बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आदेश जारी कर जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाली धारा 370 को समाप्त कर दिया था. इतना ही नहीं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केन्द्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया है. 

भारत-अमेरिका बैठक में चिकित्सा उपकरण, जीएसपी समेत अन्य मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत छोड़ने वाले बयान के लिए वोडाफोन ग्रुप के सीईओ निक ने सरकार से मांगी माफी

अब वोडाफोन आईडिया में निवेश नहीं करेगा बिरला ग्रुप, दिवालिया हो सकती है दोनों कंपनी

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -